Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, हाईवे व संपर्क मार्ग पैक

कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने से रेलवे स्टेशन बस अड्डे अपर रोड पर जबरदस्त भीड़ देखी गई। बस अड्डे पर भीड़ के आगे रोडवेज की व्यवस्था ध्वस्त हो गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 07:18 PM (IST)
श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, हाईवे व संपर्क मार्ग पैक
श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, हाईवे व संपर्क मार्ग पैक

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने से रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, अपर रोड पर जबरदस्त भीड़ देखी गई। बस अड्डे पर भीड़ के आगे रोडवेज की व्यवस्था ध्वस्त हो गई। बसों के जाम में फंसने और पर्याप्त बसें न होने से यात्री घंटों इंतजार करते देखे गए। बसों में सवार होने के लिए यात्रियों के बीच धक्का मुक्की भी हुई। शाम के वक्त रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों की जबरदस्त भीड़ देखी गई। भीड़ नियंत्रण में पुलिस प्रशासन के पसीने छूट गए। हाईवे और संपर्क मार्गो पर पुलिसकर्मी जाम खुलवाते नजर आए। घंटों जाम में फंसे यात्री, पैदल चलने को विवश दिखे। कार्तिक पूर्णिमा स्नान को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। गंगा घाटों के अलावा नगर के मार्ग यात्रियों से खचाखच भरे नजर आए। हाइवे पर वाहनों की गति बनाए रखने को पुलिस को काफी मेहनत करनी पड़ी। चंडी चौक, दूधाधारी चौक, शंकराचार्य चौक के अलावा प्रेमनगर चौक, सिंहद्वार और बहादराबाद मार्ग पर वाहनों की लाइन बनवाकर यातायात को सुचारू बनाए रखा गया। विभिन्न चौक चौराहों पर यातायात पुलिसकर्मी पूरे समय सक्रिय दिखे। पूर्वाह्न सिंहद्वार के पास जाम लगने से बाहर से आने वाले यात्री श्रद्धालुओं को भारी दिक्कतें झेलनी पड़ी। जाम में रोडवेज बसों के फंसने से बसों का शेड्यूल गड़बड़ा गया। चार से पांच घंटे की देरी से बसें पहुंची। नजीबाबाद की ओर से आने वाली बसों को नीलधारा के पास रोक दिया गया। रुड़की-हरिद्वार के बीच संचालित निजी बसों के जाम में फंसने से यात्री सिंहद्वार से पहले ही बसों से उतकर पैदल पटरी मार्ग से गंतव्य को बढ़ते दिखे। हाईवे के अलाव शहर के अंदरूनी मार्गो पर भी भीड़ रही। ऋषिकुल तिराहे से लेकर रेलवे स्टेशन तक सुबह से दोपहर तक जाम लगा रहा। टेंपो, साइकिल, रिक्शा, इलेक्ट्रिक रिक्शा, निजी कारों की भारी भीड़ के चलते पैदल चलने वालों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय ने बताया कि भीड़ नियंत्रित करने को चौक चौराहों पर पर्याप्त पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।

loksabha election banner

---------------

बांदीकुई, बाड़मेर, हेमकुंट में जबरदस्त भीड़

हरिद्वार: दून में यार्ड रिमॉडलिग कार्य के चलते गंगानगर, अमृतसर जनशताब्दी, अहमदाबाद मेल, देहरादून-सहारनपुर पैसेंजर आदि ट्रेनें रद रहने और इनके चलने के स्टेशन बदले जाने से श्रद्धालु बसों पर ज्यादा निर्भर रहे। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान के अलावा दिल्ली रूट पर यात्रियों का जबरदस्त दबाव रहा। शाम के वक्त बाड़मेर और हेमकुंट के संचालित होने से राहत रही। इन ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ दिखी। दिन में ऋषिकेश बांदीकुई पैसेंजर में भी मारामारी रही। ट्रेनें कम होने के बावजूद प्लेटफार्मों पर भारी भीड़ रही। स्नान को आए श्रद्धालु प्लेटफार्मों पर आराम करते दिखे।

-----------

अपर रोड पर रही सबसे अधिक भीड़

हरिद्वार: कार्तिक पूíणमा स्नान पर धर्मनगरी में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा। रेलवे रोड और अपर रोड पर जबरदस्त भीड़ रही। पोस्ट आफिस कोतवाली के आगे सड़क पर इतनी अधिक भीड़ थी कि दूर-दूर तक बस लोगों का समूह ही दिखाई पड़ रहा था। श्रद्धालु सिर पर सामान और बच्चों को कंधे पर बिठाए गंगा मइया के जयकारे लगाते हुए हरकी पैड़ी की ओर बढ़ रहे थे। सड़क संकरी होने के चलते आने-जाने वालें श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

-----------

ऑटो-रिक्शा, ढाबों की रही चांदी

हरिद्वार: कार्तिक पूíणमा स्नान पर श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते ऑटो-रिक्शा वालों की चांदी रही। बस अड्डा और रेलवे स्टेशन से कोतवाली तक सवारियों को छोड़ने के एवज में आटो चालकों ने मनमाना किराया वसूला। इसी तरह बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, ऋषिषकुल व अन्य जगह बने स्थायी-अस्थायी ढाबे वालों ने भी अच्छी कमाई की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.