Move to Jagran APP

टीम ने सिविल अस्पताल में देखी लक्ष्य योजना के तहत व्यवस्थाएं

सिविल अस्पताल रुड़की में गुरुवार को केंद्र सरकार की लक्ष्य (लेबर रूम क्वालिटी इक्विपमेंट इनिशिटिव) योजना के तहत स्वास्थ्य निदेशालय से आई दो सदस्यीय टीम ने निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 07:29 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 07:29 PM (IST)
टीम ने सिविल अस्पताल में देखी लक्ष्य योजना के तहत व्यवस्थाएं
टीम ने सिविल अस्पताल में देखी लक्ष्य योजना के तहत व्यवस्थाएं

संवाद सहयोगी, रुड़की: सिविल अस्पताल रुड़की में गुरुवार को केंद्र सरकार की लक्ष्य (लेबर रूम क्वालिटी इक्विपमेंट इनिशिटिव) योजना के तहत स्वास्थ्य निदेशालय से आई दो सदस्यीय टीम ने निरीक्षण किया। टीम ने लेबर रूम, जच्चा-बच्चा वार्ड और आपरेशन थियेटर भी देखा। साथ ही दस्तावेज आदि भी देखे। टीम ने अस्पताल की व्यवस्थाएं देखी और स्टाफ से भी जानकारी ली।

loksabha election banner

सिविल अस्पताल रुड़की में कायाकल्प अभियान को लेकर काफी तैयारियां चल रही हैं। दो वर्षों से लगातार सिविल अस्पताल रुड़की कायाकल्प में प्रदेश में पहले स्थान पर आ चुका है। 16 जनवरी को फिर से कायाकल्प अभियान के तहत अस्पताल का निरीक्षण होना है। कायाकल्प के साथ ही अस्पताल लक्ष्य में भी बेहतर प्रदर्शन करने में जुटा है। इसके तहत गुरुवार को स्वास्थ्य निदेशालय से रिजनल कंसल्टेंट क्वालिटी संतोष भास्कर एवं जिले से निम्मी राणा निरीक्षण करने पहुंचे। दो सदस्यीय टीम ने मैटरनिटी और ऑपरेशन थियेटर की व्यवस्थाओं एवं सुविधाएं आदि देखी। टीम ने मुख्य रूप से अस्पताल की सेवाएं, मरीजों के अधिकार, अस्पताल का इन्फ्रास्ट्रक्चर, सपोर्ट सर्विसेज (सुरक्षा, लाउंड्री, खाना), क्लीनिक सर्विसेज, इन्फेक्शन कंट्रोल (ओटी एवं लेबर रूम, क्वालिटी मैनेजमेंट आदि की जानकारी ली और व्यवस्थाएं देखी। इसके लिए रिकॉर्ड भी देखा और स्टाफ से भी जानकारी ली।

क्या है लक्ष्य योजना

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए भारत सरकार ने लक्ष्य योजना शुरू की है। इसके जरिये लेबर रूम और आपरेशन थियेटर में प्रसूता को आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी ताकि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके। लक्ष्य टीम के निरीक्षण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अस्पतालों को आर्थिक सहायता भी दी जाती है। इससे अस्पताल के लेबर रूम और आपरेशन थियेटर में आधुनिक उपकरणों की सुविधाओं के साथ प्रसव से जुड़ी नई तकनीकी का प्रयोग किया जा सके। जच्चा और बच्चा का पूरा ध्यान रखा जा सके।

-------

लक्ष्य योजना की टीम ने सिविल अस्पताल की विभिन्न व्यवस्थाओं को देखा। खासतौर से लेबर रूम और आपरेशन थियेटर को देखा गया। टीम का निरीक्षण संतोषजनक रहा है।

डॉ. संजय कंसल, सीएमएस, सिविल अस्पताल रुड़की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.