जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 धर्मनगरी हरिद्वार की हृदयस्थली हरकी पैड़ी की प्रबंध कार्यकारिणी संस्था श्रीगंगा सभा ने हरिद्वार कुंभ को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सभा 25 फरवरी को अपनी धर्मध्वजा यात्रा निकालेगी। इसके तहत सोमवार को श्रीगंगा सभा ने नगर भ्रमण यात्रा निकाली। यात्रा में श्रीगंगा सभा के पदाधिकारी, सदस्य, तीर्थ पुरोहित और स्थानीय गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया। यात्रा का स्थानीय जनता ने पुष्पवर्षा कर अभिनंदन किया। श्रीगंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने बताया कि धर्मध्वजा निकालने से पहले उपनगरी ज्वालापुर में नगर भ्रमण यात्रा का आयोजन किया गया।

बताया कि ज्वालापुर और कनखल के बाजारों में भी ध्वजा को नगर भ्रमण कराया जाता रहा है। इसके तहत सोमवार को वैदिक मंत्रोच्चार और गंगा मैया की जयघोष के साथ ज्वालापुर के रामलीला मैदान से नगर यात्रा शुरू की गई, जो नगर के मुख्य बाजारों से होते हुए मालवीय धाम पहुंची। बताया कि मुख्य धर्मध्वजा यात्रा हरिद्वार में 25 फरवरी को निकाली जाएगी। यह यात्रा कुशाघाट से शुरू होकर हरकी पौड़ी पर पहुंचेगी, जहां पर धर्म ध्वजा को मंत्रोचार पूजा-पाठ के साथ हरकी पैड़ी पर स्थापित किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि आदिकाल से भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म में कुंभ पर्व का अत्यधिक महत्व है। इस दौरान श्रीगंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा ने बताया कि धर्मध्वजा के माध्यम से भावी पीढ़ी को भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म के प्रति आकृष्ट करने का प्रयास है। 23 फरवरी को नगर यात्रा दक्षेश्वर महादेव मंदिर कनखल क्षेत्र में निकाली जाएगी।

इन तीनों यात्राओं में पंचपुरी के सभी तीर्थ पुरोहित समाज के लोग एवं गंगा भक्त अपने-अपने हाथों में धर्म पताका लिए शामिल होंगे। यात्रा में प्रमुख रूप से श्रीगंगा सभा के सभापति कृष्ण कुमार ठेकेदार, उपसभापति सुरेंद्र सिखौला, शशिकांत वशिष्ठ, कोशाध्यक्ष यतींद्र सीखोला, स्वागत मंत्री डॉ. सिद्धार्थ चक्रपाणि, मधुर मोहन सरायवाले, नितिन गौतम, गोपाल प्रधान, वीरेंद्र कौशिक, मनोज झा समेत बड़ी संख्या तीर्थ पुरोहित शामिल हुए।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: तो श्यामपुर से निकलेगी जूना और अग्नि अखाड़े की पेशवाई

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप