जागरण संवाददाता, हरिद्वार।  Haridwar Kumbh Mela 2021 मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश समेत मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों की मेला अधिष्ठान के साथ सोमवार को हुई बैठक में कुंभ के शाही स्नानों पर ट्रेनों के संचालन को लेकर चर्चा हुई। तय हुआ कि कुंभ के दौरान रूटीन ट्रेनें हरिद्वार आएंगी। स्पेशल ट्रेन संचालन को लेकर फिलहाल स्थिति साफ नहीं हो पाई है। मंगलवार तक तक इस मामले में और स्थिति साफ होने की बात कही जा रही है। 

11 से 14 अप्रैल तक हरिद्वार आने वाली ट्रेन का संचालन न करने संबंधी मुख्य सचिव के पत्र के बाद रेलवे प्रशासन ट्रेन के संचालन को लेकर असमंजस में था। सोमवार को मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा समेत मंडल के कई वरिष्ठ अधिकारी हरिद्वार पहुंचे। मेला प्रशासन के साथ हुई बैठक में ट्रेनों के संचालन को लेकर चर्चा हुई। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि लक्सर और रुड़की में भीड़ नियंत्रण के प्रभावी इंतजाम न होने के चलते पूर्व की भांति रूटीन ट्रेन हरिद्वार आएंगी, जिन्हें ज्वालापुर उतरना है वह ज्वालापुर उतर सकते हैं। ज्वालापुर में शाही स्नान पर आने वाली ट्रेनों को थोड़ा ज्यादा वक्त तक रोका जाएगा।  ऋषिकेश और देहरादून भी ट्रेन जाएगी। बताया कि इस मामले में मेला प्रशासन ने मंगलवार तक और स्थिति साफ करने का आश्वासन दिया है। 

पंजीकरण और आरटीपीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य 

कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण और आरटीपीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। रेलवे प्रशासन ने प्रदेश सरकार की एसओपी के अनुसार सभी श्रद्धालुओं से आधिकारिक वेबसाइट https://www.haridwarkumbhmela2021.com/ पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पोर्टल पर आरटीपीसीआर (निगेटिव) रिपोर्ट, मेडिकल प्रमाण पत्र और पहचान पत्र अपलोड करना होगा। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि कुंभ हेल्पलाइन 1902 पर भी विस्तृत जानकारी ली जा सकती है। बिना कोरोना आरटीपीसीआर (निगेटिव) जांच रिपोर्ट (जो 72 घंटे से ज्यादा पुरानी न हो) के मेले में प्रवेश नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: हरिद्वार कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए केवल आरटीपीसीआर नहीं, रजिस्ट्रेशन भी जरूरी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021