जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ मेले के लिए रेलवे कोई अतिरिक्त ट्रेन नहीं चलाएगा। हालांकि, पहले रेलवे प्रशासन ने 25 जोड़ी अतिरिक्त ट्रेन चलाने का दावा किया था। इनमें 50 फीसद ट्रेन मेला अधिष्ठान के साथ सामंजस्य बनाकर चलानी थी। रेलवे प्रशासन के अनुसार राज्य सरकार की ओर से कुंभ में अतिरिक्त ट्रेन न चलाने की मांग के बाद यह निर्णय लिया है। केंद्र सरकार की एसओपी और राज्य सरकार व मेला अधिष्ठान के साथ समन्वय स्थापित कर आवश्यकता और मांग के हिसाब से व्यवस्थाओं का संचालन किया जाएगा।

उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने 28 जनवरी को रेलवे बोर्ड को पत्र भेजकर कुंभ के दौरान भीड़ बढ़ने पर कोरोना संक्रमण को लेकर चिंता जताते हुए रेलवे से कुंभ में कोई अतिरिक्त ट्रेन न चलाने की मांग की थी। रेलवे बोर्ड ने उनके इस पत्र को दो फरवरी को हरिद्वार कुंभ की तैयारी कर रहे मुरादाबाद रेल मंडल को भेज दिया था। इसके बाद रेलवे ने तैयारियों की नए सिरे से समीक्षा शुरू कर दी है।

रेलवे की ओर से तय किया कि वह कुंभ के दौरान अपनी सारी व्यवस्था राज्य सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ही करेगा। अब मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने भी साफ कर दिया है कि कुंभ को लेकर कोई अतिरिक्त ट्रेन का संचालन नहीं किया जाएगा। रूटीन में जो ट्रेनें चल रही हैं, केवल वही संचालित की जाएंगी। इसमें भी केवल आरक्षित टिकट पर ही यात्री सफर कर सकेंगे। साथ ही, 72 घंटे पूर्व की कोविड आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट भी जरूरी है।

तरुण प्रकाश (मंडल रेल प्रबंधक, मुरादाबाद) ने कहा कि उत्तराखंड सरकार की ओर से कुंभ के दौरान कोई अतिरिक्त ट्रेन न चलाने की मांग की गई है। लिहाजा कुंभ को लेकर रेलवे की ओर से कोई अतिरिक्त ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। जो ट्रेनें संचालित हो रही हैं, केवल वही चलेगी।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ में अल्मोड़ा की गगरी में भेंट करेंगे गंगाजल

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप