Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि पर परंपरा के अनुसार स्नान करेंगे अखाड़े, जानें- आम श्रद्धालुओं के लिए कितने बजे तक खुले रहेंगे घाट

Haridwar Kumbh Mela 2021 महाशिवरात्रि के दिन अखाड़े अपनी परंपरा के अनुसार क्रम में स्नान करेंगे। सर्वप्रथम जूना अखाड़ा स्नान करेगा। उसके बाद श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी और अन्य अखाड़े स्नान करेंगे। नागा साधुओं के साथ संत अखाड़ों से रवाना होंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 03:05 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 03:05 PM (IST)
महाशिवरात्रि पर परंपरा के अनुसार स्नान करेंगे अखाड़े, जानें- आम श्रद्धालुओं के लिए कितने बजे तक खुले रहेंगे घाट
महाशिवरात्रि पर परंपरा के अनुसार स्नान करेंगे अखाड़े।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 महाशिवरात्रि के दिन अखाड़े अपनी परंपरा के अनुसार क्रम में स्नान करेंगे। सर्वप्रथम जूना अखाड़ा स्नान करेगा। उसके बाद श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी और अन्य अखाड़े स्नान करेंगे। नागा साधुओं के साथ संत अखाड़ों से रवाना होंगे। सभी अखाड़ों के स्नान का समय तय कर दिया गया है। सभी अपने समयानुसार ही स्नान के लिए जाएंगे। भारी वाहन को मेला क्षेत्र में नहीं घुसने दिया जाएगा। साथ ही आम श्रद्धालुओं के लिए हर की पैड़ी के घाट सुबह आठ बजे तक ही खुले रहेंगें।

prime article banner

रविवार को महाशिवरात्रि स्नान को लेकर मेला प्रशासन के अधिकारियों ने मायापुर स्थित निरंजनी अखाड़े के चरण पादुका मंदिर में सातों संन्यासी अखाड़ों के संतों के साथ चर्चा की। बैठक उपरांत मीडिया को जारी बयान में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि महाराज ने कहा कि स्नान के दौरान आपसी समन्वय बना रहे इस पर बैठक में चर्चा हुई। जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय सभापति श्रीमहंत प्रेम गिरी महाराज ने कहा कि इस बार भी मेला प्रशासन के सहयोग से सातों अखाड़े स्नान करेंगे। मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि स्नान के लिए जाते समय किसी भी संस्था को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। कुंभ मेला आइजी संजय गुंज्याल ने कहा कि पहला स्नान चुनौतीपूर्ण रहेगा। जिसको सफल कराना मेला प्रशासन की जिम्मेदारी है। इस दौरान श्रीमहंत राम रतन गिरि, श्रीमहंत दिनेश गिरि, महंत शंकरानंद सरस्वती आदि संत मौजूद रहे।

निरंजनी अखाड़े में संतों से मिले शहरी विकास मंत्री 

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने महाशिवरात्रि के स्नान के संबंध में संतों से विचार विमर्श किया। संतों ने स्नान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था और मार्ग पर साफ सफाई की मांग की। रविवार को शहरी विकास मंत्री पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी पहुंचे। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि महाराज और निरंजनी अखाड़े के मेला प्रभारी श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज से वार्ता की।

श्रीमहंत नरेंद्र गिरी ने बताया कि महाशिवरात्रि का स्नान करने अखाड़ा के संत हरकी पैड़ी पहुंचेंगे। इसलिए हरकी पैड़ी तक जाने वाले सभी रास्तों की साफ-सफाई समेत अन्य व्यवस्था बनाई जाए। हमने सीएम से कुंभ में कथा से रोक हटाने की मांग की है। साथ ही अन्न क्षेत्रों को भी खोलने की मांग की गई है। कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुंभ मेला दिव्य व भव्य होगा। उन्होंने कहा कि जो भी संत नाराज हैं, उनसे बात कर समस्या का समाधान कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: राजसी ठाठ-बाट के साथ निकली श्रीशंभू पंचदशनाम आह्वान अखाड़ा की पेशवाई, देखें तस्‍वीरों में

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.