जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 हरिद्वार कुंभ पर उत्तराखंड पुलिस के दो गीतों को मशहूर गायक कैलाश खेर और कंपोजर विशाल भारद्वाज ने अपनी आवाज दी है, लेकिन इन गीतों के लिए मेहनताने के रूप में दोनों ने एक-एक रुपया ही लिया। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ओर से उनके प्रतिनिधियों को प्रतीकात्मक चेक प्रदान किए गए।

हरिद्वार कुंभ अपने पूर्ण वैभव की ओर बढ़ रहा है। इस बीच कुंभ मेला आइजी संजय गुंज्याल और इंस्पेक्टर प्रवीण आलोक ने कुंभ पर दो गीत लिखे हैं। इन्हें सूफी गायक कैलाश खेर ने संगीत में संवारकर भक्तिमय रूप प्रदान किया। दूसरे गीत को कैलाश के साथ मशहूर कंपोजर विशाल भारद्वाज ने अपनी सुरमयी आवाज दी है। यूं तो दोनों ही कलाकारों का मेहनताना लाखों में रहता है, लेकिन कुंभ गीत के लिए उन्होंने उत्तराखंड पुलिस से प्रतीकात्मक रूप में एक-एक रुपया ही लिया।

हालांकि, व्यस्तता के चलते कैलाश खेर और विशाल भारद्वाज सम्मान स्वरूप प्रतीकात्मक चेक लेने हरिद्वार नही पहुंच पाए, लेकिन वीडियो के माध्यम से उन्होंने अपनी शुभकामनाएं मेला पुलिस को भेजी हैं। मेला आइजी संजय गुंज्याल ने बताया कि गीत में हरिद्वार कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत किया गया है। वहीं, कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं से लगातार कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील की जा रही है। 

श्रद्धालुओं के लिए अधिग्रहित की 25 बसें

कुंभ में शाही स्नान के दौरान ट्रेनों से आने वाले श्रद्धालुओं को सड़क मार्ग से हरिद्वार भेजने के लिए प्रशासन ने परिवहन निगम की 25 बसों को अधिग्रहित किया है। इन बसों को लक्सर रेलवे परिसर में खड़ा किया गया है। ज्वालापुर में भीड़ बढ़ने पर इन बसों से यात्रियों को हरिद्वार भेजा जाएगा।

शाही स्नान के दौरान भीड़ के अनुमान को देखते हुए मेला प्रशासन ने रेलवे विभाग और रेलवे पुलिस के साथ मिलकर हरिद्वार आने वाली ट्रेनों को ज्वालापुर में रोककर यहां से सड़क मार्ग से यात्रियों को हरिद्वार भेजने की योजना तैयार की है। एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि यातायात प्लान के मुताबिक ज्वालापुर में भीड़ बढ़ने पर ट्रेनों को लक्सर में ही रोककर यहां से सड़क मार्ग से बस से यात्रियों को हरिद्वार भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें- अगर कुंभ नहीं आ रहे हैं तो हरिद्वार मार्ग से यात्रा करने से बचें, इन तिथियों पर होना है शाही स्नान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें