Move to Jagran APP

PM मोदी की अपील का असर, स्वामी अवधेशानंद के अखाड़े समेत एक और ने की कुंभ समाप्ति की घोषणा

Haridwar Kumbh Mela 2021 जूना अखाड़े ने कुंभ के आयोजन की समाप्ति की घोषणा कर दी है। अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने कहा कि अखाड़े में कुंभ का विसर्जन कर दिया गया है और अब अखाड़े में कुंभ के निमित्त कोई कार्य नहीं किया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 06:39 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 11:41 PM (IST)
PM मोदी की अपील का असर, स्वामी अवधेशानंद के अखाड़े समेत एक और ने की कुंभ समाप्ति की घोषणा
जूना अखाड़े ने भी अपने अखाड़े में की कुंभ समाप्ति की घोषणा।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 श्री पंचदशनाम जूना अखाड़े और श्री पंच शंभू अटल अखाड़े ने अपने अखाड़ों में कुंभ समाप्ति की घोषणा कर दी है। इसके तहत दोनों अखाड़ों ने बाहर से आए संत-महात्माओं और श्रद्धालुओं से अपने मूल स्थान पर जाने का आग्रह किया है। वहीं, अब जूना अखाड़े में कुंभ के निमित्त कोई भी कार्य नहीं किया जाएगा। 

prime article banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत के बाद जूना अखाड़े ने अपने अखाड़े में कुंभ समाप्ति की घोषणा की। इसके बाद श्री पंच शंभू अखाड़े ने भी अपने अखाड़े में कुंभ समाप्ति की घोषणा की। जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने कहा कि अपने अखाड़े में कुंभ का विसर्जन कर दिया है और अब अखाड़े में कुंभ के निमित्त कोई कार्य नहीं किया जाएगा।

इसके साथ ही अग्नि और आह्वान और किन्नर अखाड़े का कुंभ भी समाप्त हो गया है, क्योंकि यह सभी जूना अखाड़े के साथ ही कुंभ के आयोजन में शामिल होते हैं। उन्होंने बताया कि यह फैसला कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया है। 

वहीं, श्री पंच शंभू अटल अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर श्रीश्री 1008 स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती जी महाराज ने बताया कि कुंभ के निमित्त आगे होने वाले अनुष्ठान अखाड़े के चार-छह संत-महात्मा प्रतीकात्मक रूप से पूरा करेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले निरंजनी और आनंद अखाड़ा भी अपने यहां कुंभ समाप्ति की घोषणा कर चुका है।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय गृहमंत्री शाह की बैरागी अणियों के अध्यक्षों से फोन पर बात, की ये अपील

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.