संवाद सूत्र, लक्सर : एलटी लाइन पर कटिया डालकर स्ट्रीट लाइट जलाने के मामले में मुंडाखेड़ा कलां गांव के ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सचिव के खिलाफ ऊर्जा निगम ने बिजली चोरी के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया है। निगम के पोर्टल पर की गई शिकायत के बाद छापेमारी में बिजली चोरी का मामला उजागर हुआ।

लक्सर ब्लॉक के मुंडाखेड़ा कलां गांव निवासी विपिन सैनी की ओर से पिछले दिनों ऊर्जा निगम के पोर्टल पर शिकायत कर बताया गया था कि गांव में ग्रामसभा की ओर से पथ प्रकाश के लिए स्ट्रीट लाइटें लगाई गई हैं। ग्राम सभा की ओर से इन लाइटों के खिलाफ विभाग से विधिवत कनेक्शन नहीं लिया गया तथा सीधे लाइन से कटिया डालकर इन लाइटों को जलाया जा रहा है।

शिकायत मिलने के बाद निगम के उच्चाधिकारियों ने कार्रवाई के आदेश दिए थे। इस पर ऊर्जा निगम के एसडीओ अमीचंद के नेतृत्व में निगम की टीम ने गांव में छापेमारी की। छापेमारी के दौरान पाया गया कि स्ट्रीट लाइटों के लिए विद्युत संयोजन नहीं लिया गया है और एलटी लाइन पर कटिया डालकर स्ट्रीट लाइट जलाई जा रही हैं। इसे बिजली चोरी का मामला मानते हुए विभाग की ओर से ग्राम प्रधान मेघराज सिंह व ग्राम पंचायत सचिव के खिलाफ बिजली चोरी के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया गया है। पंचायत सचिव अनुज कुमार का कहना है कि ग्रामसभा के प्रस्ताव पर शासनादेश के मुताबिक बिजली के खंभों पर स्ट्रीट लाइटें लगी है। कनेक्शन लेने का प्रावधान शासनादेश में नहीं है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप