Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में सुकून के बीच भी समस्या बनकर उभरे मैदानी जिले, इन चार जिलों में आए कोरोना के ज्‍यादा मामले

उत्तराखंड में कोरोना की सबसे ज्यादा मार चार मैदानी जिलों पर पड़ी है और अब घटते संक्रमण के बीच भी ये जिले चिंता का सबब बने हुए हैं। कारण ये कि यहां नए मामलों में निरंतरता बनी हुई है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 03:40 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 03:40 AM (IST)
उत्‍तराखंड में सुकून के बीच भी समस्या बनकर उभरे मैदानी जिले, इन चार जिलों में आए कोरोना के ज्‍यादा मामले
पिछले दो माह में करीब 82 फीसद मामले इन्हीं चार जनपदों में आए हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना की सबसे ज्यादा मार चार मैदानी जिलों पर पड़ी है और अब घटते संक्रमण के बीच भी ये जिले चिंता का सबब बने हुए हैं। कारण ये कि यहां नए मामलों में निरंतरता बनी हुई है। पिछले दो माह में करीब 82 फीसद मामले इन्हीं चार जनपदों में आए हैं। सुकून इस बात का है कि पहाड़ पर संक्रमण की रफ्तार अब थम गई है। 

loksabha election banner

प्रदेश में 15 मार्च को कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद से संक्रमण के कई उतार चढ़ाव प्रदेश ने देखे हैं। सितंबर माह में कोरोना ने सर्वाधिक सितम ढाया। पर पिछले कुछ वक्त से कोरोना काफी हद तक नियंत्रण में है। नए मामले मिलने की दर, संक्रमण दर, मृत्यु दर और रिकवरी दर, अब बेहतर है। इस सुकून के बीच भी मैदानी जिले समस्या बनकर उभरे हैं। पिछले दो माह में प्रदेश में कोरोना के 6072 मामले आए, जिनमें 5033 मामले चार मैदानी जिलों में पाए गए। चिंता इस बात की भी है कि मैदानी जिलों में ही आवागमन सबसे ज्यादा है। उस पर आम जन ने मास्क, सैनिटाइजेशन व शारीरिक दूरी समेत अन्य एहतियात बरतनी भी बंद कर दी है। बाजार से लेकर दफ्तरों व सार्वजनिक कार्यक्रमों में नियम तार-तार हो रहे हैं। उस पर महाविद्यालय, विश्वविद्यालय भी अब खुल गए हैं। साथ ही महाकुंभ जैसे बड़े आयोजन भी होने हैं। ऐसे में डर ये है कि कहीं यहां भी हालात महाराष्ट्र, केरल या पंजाब जैसे न बन जाएं। 

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में संक्रमण दर अब आधा फीसद से भी कम, रविवार को सात जिलों में 43 लोग मिले संक्रमित

जनवरी-फरवरी में आए मामले 

जनपद---------------मामले----------------फीसद में

देहरादून:---------------2445---------------40

नैनीताल:---------------1333----------------22 

हरिद्वार:---------------807----------------13

ऊधमसिंहनगर:---------------448----------------7

(कुल मामले:6072)

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में अशासकीय कॉलेज के शिक्षकों को मिली राहत

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.