Move to Jagran APP

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री निशंक बोले, हर हाल में होंगी फाइनल वर्ष की परीक्षाएं

उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों की फाइनल परीक्षा हर हाल में कराई जाएगी। भले ही इसमें कोरोना संक्रमण के चलते देरी हो जाए। केंद्रीय मंत्री निशंक ने ये बात कही।

By Edited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 07:37 PM (IST)
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री निशंक बोले, हर हाल में होंगी फाइनल वर्ष की परीक्षाएं
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री निशंक बोले, हर हाल में होंगी फाइनल वर्ष की परीक्षाएं

हरिद्वार, जेएनएन। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों की फाइनल परीक्षा हर हाल में कराई जाएगी। भले ही इसमें कोरोना संक्रमण के चलते देरी हो जाए। लेकिन, वह देश के छात्रों की डिग्रियों पर कोविड-19 का धब्बा नहीं लगने देंगे। वहीं उन्होंने हरिद्वार-रुड़की हाईवे चौड़ीकरण की धीमी रफ्तार पर भी नाराजगी जताई। 

loksabha election banner
जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की गुरुवार को हुई समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पत्रकारों से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कुछ लोग छात्रों की शिक्षा को लेकर भी राजनीति कर रहे हैं। कहा कि भारत में 33 करोड़ छात्र-छात्राएं हैं, इतनी संख्या अमेरिका की कुल आबादी भी नहीं है। वह देश के छात्रों की डिग्री पर कोरोना का धब्बा नहीं लगने देंगे, इसलिए उच्च शिक्षा ले रहे छात्रों की फाइनल वर्ष की परीक्षाएं कराने के बाद ही डिग्रियां दी जाएंगी। 
लालढांग क्षेत्र के रसूलपुर मिट्ठीबेहड़ी में बनने वाले मॉडल डिग्री कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू नहीं होने पर उन्होंने शिक्षा मंत्री से बात कर जल्द कार्य शुरू कराने की बात कही। किसानों की ओर से सरकारी गेहूं केंद्रों पर बेचे गए गेहूं का भुगतान न मिलने पर उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर को भुगतान कराने के निर्देश दिए। कहा कि हरिद्वार जिले में रिंग रोड, मेडिकल कॉलेज, कुंभ कार्य समेत इतनी योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। अब हरिद्वार का चहुमुंखी विकास होगा। कहा कि कोरोना आपदा में वह लगातार अधिकारियों के संपर्क में रहते हैं। 
वहीं, उन्होंने समीक्षा बैठक में हरिद्वार-रुड़की हाईवे चौड़ीकरण की धीमी गति पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि उन्हें बताया जाए कि हाईवे चौड़ीकरण में कहां परेशानी आ रही है। अगर कोई परेशानी आ रही है तो उसे वह दूर करें। इसके लिए चाहे वह दिल्ली आ जाएं। हालांकि, निशंक ने कहा कि हाईवे चौड़ीकरण का कार्य कुंभ से पहले ही हो जाएगा। इस मौके पर जिलाधिकारी सी. रविशंकर, विधायक आदेश चौहान, सुरेश राठौर, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. जयपाल सिंह चौहान आदि मौजूद रहे। 
जल्द शुरू होगा इकबालपुर नहर का निर्माण
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि छह सौ करोड़ रुपये की परियोजना वाली इकबालपुर गंगनहर का निर्माण कार्य भी शीघ्र शुरू होगा। उन्होंने बताया कि नहर के निर्माण को लेकर उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह भी वार्ता हो चुकी है, जिससे किसानों की सिंचाई का हल करने के लिए शीघ्र ही छोटी नहर को बनाने के लिए निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरिद्वार-देहरादून मार्ग पर तारों वाले पुल का निर्माण कार्य भी उन्होंने जल्द पूरा कराने की बात कही।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.