Move to Jagran APP

मौसम की मार से किसानों की मेहनत पर दाग

संवाद सहयोगी, हरिद्वार: मौसम की बेरूखी के चलते किसानों की हाड़ तोड़ मेहनत पर 'दाग' लगने ल

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 05:14 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 05:14 PM (IST)
मौसम की मार से किसानों 
की मेहनत पर दाग
मौसम की मार से किसानों की मेहनत पर दाग

संवाद सहयोगी, हरिद्वार: मौसम की बेरूखी के चलते किसानों की हाड़ तोड़ मेहनत पर 'दाग' लगने लगा है। इससे किसानों के साथ ही कृषि विभाग भी ¨चतित है। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि मौसम ऐसा ही रहा तो गेहूं के दाने काले पड़ने से किसानों को काफी नुकसान होगा।

loksabha election banner

जिले के करीब 25 हजार किसानों की ओर से लगभग 41 हजार हेक्टेयर भूमि पर इस बार गेहूं की फसल की बुआई की गई थी। फसल के निरोग रहने और मौसम अनुकूल बने रहने से फसल काफी अच्छी हुई थी। इस कारण किसान और कृषि विभाग उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद लगा रहा था। अब जब फसल पक कर तैयार हो गई है तो मौसम उनका साथ नहीं दे रहा है। लगातार हो रही बारिश और बूंदाबांदी से अब गेहूं के दाने काले पड़ने लगे हैं। इससे फसल की गुणवत्ता भी खराब हो रही है। मुख्य कृषि अधिकारी विकेश कुमार ¨सह यादव ने बताया कि क्रॉप क¨टग के दौरान जब वह खेतों में जा रहे हैं तो फसल में से गेहूं के दाने काले निकल रहे हैं। हालांकि यह अभी कम मात्रा में नजर आ रहा है, लेकिन मौसम यूं ही बना रहा तो किसानों की फसल काली पड़ सकती है। जिससे फसल को बेचने में भी किसानों को दिक्कत आ सकती है। उनका कहना है कि फसल को सुरक्षित लाने के लिए किसान मौसम को देखकर ही कटाई शुरू करें, ताकि खेतों में कटाई की गई फसल बारिश से भीगने से बच जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.