Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन नहीं पकड़ा गया एक भी नकलची

जागरण संवाददाता हरिद्वार उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा बोर्ड रामनगर से जुड़े जिले के 101 केंद्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 06:41 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 06:41 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा के पहले दिन नहीं पकड़ा गया एक भी नकलची
बोर्ड परीक्षा के पहले दिन नहीं पकड़ा गया एक भी नकलची

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा बोर्ड रामनगर से जुड़े जिले के 101 केंद्रों पर शुक्रवार से बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के पहले गेट पर ही उनके प्रश्नपत्र चेक करने के साथ मोबाइल न होने की ताकीद भी की गई। शहर के पन्ना लाल भल्ला इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य ओपी गौनियाल, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज रानीपुर के केंद्राध्यक्ष आरके शर्मा, जीजीआइसी की पूनम राणा ने स्वयं गेट पर खड़े होकर चेकिग के बाद भी छात्र-छात्राओं को अंदर जाने दिया। पहले दिन एक भी नकलची नहीं पकड़े गए।

loksabha election banner

पहले दिन इंटरमीडिएट में हिदी, कृषि हिदी विषय की परीक्षा हुई। हाईस्कूल में पहले दिन कोई पेपर नहीं था। सुबह दस से एक बजे तक चली परीक्षा के लिए केंद्रों पर साढ़े नौ बजे ही छात्र छात्राओं को प्रवेश कराना था। इसके लिए जैसे ही परीक्षार्थी अपने अपने केंद्रों पर पहुंचे। उनकी सघन तलाशी लेकर प्रवेश पत्र आदि देखने के बाद उनके पास कैलकुलेटर, मोबाइल आदि न हो इसको भी सुनिश्चित किया गया। शहर के पन्ना लाल भल्ला इंटर कालेज पर प्रधानाचार्य ओपी गौनियाल ने गेट पर खड़े होकर शिक्षकों और शिक्षिकाओं से छात्र छात्राओं की तलाशी कराई। जीजीआइसी ज्वालापुर में प्रधानाचार्य पूनम राणा ने अपने स्टाफ के साथ चेकिग कराने के साथ ही छात्राओं को पेन और स्केच देकर बेहतर परीक्षा की शुभकामना दी। बताया उनके केंद्र पर पंजीकृत 194 छात्राओं में से 192 उपस्थित रहीं। दो ने परीक्षा नहीं दी। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज रानीपुर में केंद्राध्यक्ष आरके शर्मा ने बताया केंद्र पर आज की परीक्षा में 182 पंजीकृत छात्रों में से तीन अनुपस्थित रहे। वाहन न होने से ठिठके ब्लॉक स्तरीय सचल दल के कदम

बोर्ड परीक्षा के लिए प्रशासन की ओर से वाहनों के प्रबंध का पूरा भरोसा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिलाया गया था। लेकिन पहले ही दिन दावा धराशायी हो गया। बोर्ड परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय पर तीन और ब्लॉक स्तर पर बने छह सचल दल में से केवल तीन ही वाहन जिला स्तरीय सचल दल के पास रहे। बाकी छह सचल दल के सदस्य पहले दिन चार पहिया वाहन न होने से जैसे तैसे कुछ तो मोटरसाइकिल से ही केंद्रों की चेकिग के लिए चल दिए। मुख्य शिक्षाधिकारी डॉ. आरडी शर्मा ने बताया वाहन की डिमांड प्रशासन से की गई थी। लेकिन अभी छह वाहन नहीं मिले हैं। आज होगी इस विषय की परीक्षा:

उत्तराखंड विद्यालयी बोर्ड की परीक्षा में दूसरे दिन शनिवार को दस से एक बजे तक हाईस्कूल में हिदी और इंटर में उर्दू और पंजाबी विषय की परीक्षा कराई जाएगी। तीन और चार मार्च को अवकाश के बाद फिर पांच को परीक्षा होगी। सीबीएसई इंटर में आज अंग्रेजी विषय का पेपर

हरिद्वार: सीबीएसई की परीक्षा शनिवार को नौ केंद्रों पर कराई जाएगी। परीक्षा सुबह साढ़े दस से डेढ़ बजे तक चलेगी। परीक्षा की नोडल शिवडेल स्कूल की प्रिसिपल किरण शर्मा ने बताया सीबीएसई के मानक के अनुसार छात्र-छात्राओं को सुबह नौ बजे ही केंद्र पर पहुंचना होगा। उन्हें दस बजे परीक्षा हाल में पहुंच कर अपने सीट लेना होगा। साढ़े दस बजे से परीक्षा प्रारंभ हो जाएगा। किसी भी छात्र को दस बजे के बाद कतई प्रवेश नहीं मिलेगा। बताया परीक्षा के लिए नौ केंद्रों में शिवडेल पब्लिक स्कूल, सैंट मैरी, बाल भारती, होली क्रास, डीएवी आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.