Move to Jagran APP

हरिद्वार के पुलिस मेस से गायब हुए चटकारे, अब स्वाद के बजाय पौष्टिकता पर जोर

पुलिस की मेस में मसालेदार भोजन की जगह पौष्टिक भोजन ने ली है। कद्दू-पूरी छोले भटूरे शाही पनीर मटर पनीर तो बीते दो माह से बंद है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 11:01 AM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 11:01 AM (IST)
हरिद्वार के पुलिस मेस से गायब हुए चटकारे, अब स्वाद के बजाय पौष्टिकता पर जोर
हरिद्वार के पुलिस मेस से गायब हुए चटकारे, अब स्वाद के बजाय पौष्टिकता पर जोर

रुड़की, केके शर्मा। पुलिस की मेस में मसालेदार भोजन की जगह पौष्टिक भोजन ने ली है। कद्दू-पूरी, छोले भटूरे, शाही पनीर, मटर पनीर तो बीते दो माह से बंद है। अब तो पहले ही तय हो जाता है कि भोजन में कितना प्रोटीन है और कितना विटामिन। यहीं नहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए सलाद भी बंद कर दिया गया है। अब स्वाद के बजाय पौष्टिकता पर जोर दिया जा रहा है।

loksabha election banner

कोरोना से लड़ाई में पुलिस फ्रंट लाइन पर है। संक्रमण से संबंधित किसी क्षेत्र को सील करने से लेकर रेड जोन में पुलिस लॉकडाउन का पालन करा रही है। देश में अलग-अलग जगहों पर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल पुलिसकर्मी संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। 

इसे देखते हुए उत्तराखंड की हरिद्वार पुलिस की खुराक में काफी बदलाव हुए हैं। इसमें शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस की मेस में ये बदलाव लागू कर दिए गए हैं। 

पुलिस मेस में अब जायकेदार खाने की बजाय हल्का और पौष्टिक खाना दिया जा रहा है। इसमें विभिन्न दालें, हरी सब्जी, दलिया, सेंवई और सत्तू आदि खाद्य पदार्थ शामिल किए गए हैं। वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब कच्ची सलाद के बजाय नींबू पानी और काढ़ा दिया जा रहा है। मेस में सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। 

वहीं, शहर और देहात के थानों में तैनात कई पुलिसकर्मी ऐसे थे, जिनका बाहर से टिफिन आता था। अब कोरोना संक्रमण को देखते हुए बाहर से टिफिन मंगाने वाले पुलिसकर्मी मेस में ही खाना खा रहे हैं। इसके चलते मेस में खाना खाने वाले पुलिसकर्मियों की संख्या में 25 फीसद का इजाफा हुआ है।

हल्दी और च्यवनप्राश हुआ शुरू

कोरोना संक्रमण में 24 घंटे ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को अब पौष्टिक खाने के बजाय अन्य पौष्टिक पदार्थ दिए जा रहे है। एसएसपी की तरफ से जिले के सभी कोतवाली और थानों में तैनात पुलिसकर्मियों को एक-एक किट दी गई है। 

ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मी इस किट को हर समय अपने पास रखते हैं। किट में लिक्विड हल्दी और तुलसी की बोतल के अलावा गर्म पानी की बोतल और च्यवनप्राश का डिब्बा दिया गया है। जिससे पुलिसकर्मियों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सके।

यह भी पढ़ें: Possitive India: पौड़ी के इस गांव की महिलाओं ने बंजर खेतों को आबाद कर जगाई उम्मीद

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को किया बदलाव 

एपी देहात स्वप्न किशोर सिंह के मुताबिक, कोरोना के चलते पुलिस के भोजन में बदलाव किए गए हैैं ताकि कोरोना के खिलाफ फ्रंटलाइन में खड़े पुलिसकर्मियों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सके। सभी थानों की मेस में पुलिसकर्मियों को पौष्टिक भोजन दिया जा रहा है। मेस में खाना खाने के लिए पुलिसकर्मियों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में नए कलेवर में नजर आएगी खेती, होगी कांट्रेक्ट फार्मिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.