संवाद सूत्र, लक्सर : भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री चरण ¨सह ने कहा कि शिक्षा के बिना किसी समाज के उत्थान की कल्पना नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि वाल्मीकि समाज का अस्तित्व अनादि काल से है, लेकिन अशिक्षा और गरीबी के चलते समाज आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

भावाधस के राष्ट्रीय महामंत्री चरण ¨सह ने लक्सर में आयोजित संगठन के कैडर कैंप का उद्घाटन करते कहा कि किसी भी समाज को आगे बढ़ने के लिए शिक्षित और संगठित होना आवश्यक है। समाज के लोग मेहनती और लगनशील रहे हैं, लेकिन शिक्षा के अभाव तथा एकजुटता की कमी के चलते समाज अपेक्षित तरक्की नहीं कर पा रहा है। समाज के उत्थान के लिए बच्चों की शिक्षा दीक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने पूरे देश में एक समान शिक्षा की आवश्यकता पर बल दिया।

प्रांतीय अध्यक्ष मोहन काला ने कहा कि समाज को एकसूत्र में बांधने का प्रयास हम सभी को करना चाहिए। एकजुट होकर संघर्ष करने से समाज का उत्थान होगा। उन्होंने कहा कि समाज के लोग बालक ही नहीं बल्कि बालिकाओं की शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दें। नगर अध्यक्ष कुलदीप वाल्मीकि मोनू ने समाज में व्याप्त कुरीतियों के खात्मे पर बल दिया। इस अवसर पर चंद्रपाल अनार्य, नरेश धींगान, विपिन कुमार, हंसराज कटारिया, राजीव भगत जी, इंद्रेश सौदाई, मनजीत बोहत, सूरज, सागर, प्रवीण, सोनू, संदीप, भीम, मिसपाल आदि बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Posted By: Jagran