Move to Jagran APP

.बच्चों को सिखाया कूड़ेदान का सही उपयोग करना

जागरण संवाददाता रुड़की मैथोडिस्ट ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज की एनएसएस की स्वयंसेवियों ने बुधवार को

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 05:40 PM (IST)
.बच्चों को सिखाया कूड़ेदान का सही उपयोग करना
.बच्चों को सिखाया कूड़ेदान का सही उपयोग करना

जागरण संवाददाता, रुड़की: मैथोडिस्ट ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज की एनएसएस की स्वयंसेवियों ने बुधवार को भंगेड़ी में स्वच्छता रैली निकाली। साथ ही बच्चों को कूड़ेदान का उपयोग करना सिखाया गया।

loksabha election banner

स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के तहत मैथोडिस्ट ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज के एनएसएस की ओर से स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत दूसरे दिन बुधवार को कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनुपमा वर्मा के नेतृत्व में स्वयंसेवियों ने भंगेड़ी में रैली निकाली। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय नंबर एक में बच्चों को स्वयंसेवियों की ओर से बनाए गए कूड़ेदान का सही उपयोग करने के बारे में बताया गया। प्राचार्या डॉ. अमिता श्रीवास्तव ने बच्चों को जैविक एवं अजैविक कूड़े को अलग-अलग रंग के कूड़ेदान में डालने को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जैविक कूड़े के लिए गड्ढा बनाकर कूड़े को उसमें डालकर खाद के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। जिससे हम रसायनिक खाद से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। वहीं, अजैविक कूड़े को रिसाइकिल करके दोबारा प्रयोग में ला सकते हैं। इसके अलावा नाली बनाकर किचन के पानी का प्रयोग खेती एवं बगीचे की सिचाई के लिए कर सकते हैं। इस तरह से पानी को बर्बाद होने से बचाया जा सकता है। इसके बाद विद्यालय में पौधरोपण किया गया। इसमें शिक्षक विशाल और बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.