Move to Jagran APP

त्योहार पर विशेष ऑफर न कर दे बंटाधार

त्योहारों पर ऑनलाइन सामान के विशेष ऑफर कहीं खाता खाली न कर दें। इसके लिए सावधानी जरूरी है। त्योहारी सीजन में ठग गिरोह भी सक्रिय हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 05:08 AM (IST)
त्योहार पर विशेष ऑफर न कर दे बंटाधार
त्योहार पर विशेष ऑफर न कर दे बंटाधार

जागरण संवाददाता, रुड़की: त्योहारों पर ऑनलाइन सामान के विशेष ऑफर कहीं खाता खाली न कर दें। इसके लिए सावधानी जरूरी है। त्योहारी सीजन में ठग गिरोह भी सक्रिय हैं। जो त्योहार पर विभिन्न सामानों पर विशेष ऑफर देकर झांसा दे रहे हैं। इस तरह के मामलों को लेकर अब पुलिस भी सक्रिय हुई है।

loksabha election banner

वैसे तो शिक्षानगरी में ठग गिरोह पहले से ही सक्रिय हैं। कभी खाते में रकम भेजने का झांसा देकर तो कभी एटीएम कार्ड ब्लॉक होने के नाम पर ठगी हो रही है। ठग गिरोह हर दिन नये-नये तरीके से शहरवासियों को ठग रहे हैं। शिक्षानगरी में इस समय सबसे अधिक ऑनलाइन ठगी की घटनाएं हो रही हैं। लोग एक तरह की ठगी को लेकर संभलते हैं तो ठग नये तरीके से झांसा देते हैं। त्योहारी सीजन में तो ठग गिरोह आसानी से झांसा दे रहे हैं। फेसबुक पर इस समय कई सामानों और गिफ्ट आइटम के नाम पर झांसा दिया जा रहा है। यहां तक कि एक-डेढ़ हजार रुपये में विदेशी मोबाइल खरीदने के ऑफर का भी झांसा दिया जा रहा है। इस तरह के झांसे में आकर त्योहारी सीजन में 10 से अधिक लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं। जबकि कई व्यक्तियों के साथ इस तरह का प्रयास हो चुका है। कोतवाली और थानों में हर दिन इस तरह के मामले पहुंच रहे हैं।

----------------------

इन सामान की खरीद पर दिया झांसा

- कपड़े, सस्ते जेवरात, जूते, मोबाइल, लैपटॉप, वाशिग मशीन, साइकिल, ब्लूटूथ, ऑनलाइन पुराने सामान की खरीदारी

-------------

केस एक: तीन अक्टूबर को सिविल लाइंस के आशीष को फेसबुक के इनबॉक्स में मैसेज भेजकर 19 सौ रुपये में एप्पल का मोबाइल बेचने का ऑफर दिया गया।

---

केस दो: आठ अक्टूबर को पुरानी तहसील निवासी रजत के वाट्सएप पर त्योहार में मोबाइल पर विशेष ऑफर का लिक भेजकर पांच हजार की ठगी की गई।

--

केस तीन: 19 सितंबर को ढंडेरा निवासी सुनील से त्योहरी सीजन का झांसा देकर ओएलएक्स पर स्कूटी बेचने के नाम पर 12 हजार की ठगी की गई।

------

ऐसे करें बचाव

रुड़की: ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए लोग सावधानी बरतें। सीओ चंदन सिंह बिष्ट के मुताबिक लोग लालच में फंसकर ठगी का शिकार होने से बचें। यदि ऑनलाइन सामान खरीदना है तो प्रतिष्ठित कंपनी की साइट पर जाकर ही सामान खरीदें। ओएलएक्स पर पुराना सामान खरीना है तो पहले खाते में रकम जमा न करें। यदि कोई ठगी करने का प्रयास कर रहा है तो तुरंत ही पुलिस को इसकी सूचना दें। सीओ चंदन सिंह बिष्ट ने बताया कि पुलिस की तरफ से कोतवाली और थानों में बैठक कर व्यक्तियों को ठगी से बचाव की जानकारी दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.