संवाद सहयोगी, रुड़की: सुभाषनगर में भी डेंगू ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। मोहल्ले में कई लोग डेंगू से पीड़ित हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. गुरनाम ¨सह ने टीम के साथ मोहल्ले में पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। टीम ने घरों में जाकर जांच की तो हर दूसरे घर में डेंगू का लार्वा मिला है। लार्वा को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नष्ट करा दिया है। साथ ही लोगों को जागरूक भी किया।

डेंगू की शिकायत पर जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. गुरनाम ¨सह स्वास्थ्य टीम के साथ सुभाष नगर में पहुंचे। डॉ. गुरनाम ¨सह ने बताया कि सुभाष नगर निवासी भाजपा नेता संजय प्रजापति के परिवार में कई सदस्य बुखार से पीड़ित हैं। उनमें डेंगू के लक्षण मिले हैं। उनके घर की जांच करने पर फ्रिज की ट्रे में डेंगू का लार्वा मिला है। जिसे नष्ट करा दिया गया है। उनके अलावा अन्य कई घरों में भी टीम ने जांच की। वहां भी अधिकांश घरों में फ्रिज की ट्रे आदि में ही डेंगू का लार्वा मिला है। जिला डॉ. गुरनाम ¨सह ने बताया कि लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया गया है। सोमवार से मोहल्ले में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जाएगा।

------------

रूहालकी में आशाओं की पांच टीमें लगाई

रुड़की: रुहालकी गांव में डेंगू के प्रकोप के देखते हुए आशाओं की पांच टीमें लगाई गई हैं। यह टीमें घर-घर जाकर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर रही है। साथ ही ग्रामीणों को डेंगू के प्रति जागरूक भी कर रही है। उधर, पनियाला में भी आशाओं की टीमें घर-घर जाकर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर रही है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. गुरुनाम ¨सह ने बताया कि रविवार तक पनियाला गांव में प्रत्येक घर में छिड़काव का कार्य पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद डेंगू पर काबू पा लिया जाएगा।

------------

जिले में 12 मरीजों में डेंगू पुष्टि

रुड़की: जिले में बुखार से पीड़ित 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो गई है। इन मरीजों में प्रारंभिक जांच में डेंगू के लक्षण मिले थे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग इन मरीजों का एलाइजा टेस्ट कराया। सभी 12 मरीजों में एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. गुरनाम ¨सह ने बताया कि 12 मरीजों में सात मरीज रुड़की के हैं। जिले में अभी तक 124 लोगों में एलाइजा पॉजिटिव हो चुका है। अब तक 510 मरीजों में डेंगू के लक्षण मिल चुके हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021