Move to Jagran APP

मकर संक्रांति पर्व पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्‍था की डुबकी

मकर संक्रांति पर्व पर धर्मनगरी में श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं ने स्नान करने के साथ ही दान कर पुण्य कमाया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 08:20 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 09:04 PM (IST)
मकर संक्रांति पर्व पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्‍था की डुबकी
मकर संक्रांति पर्व पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्‍था की डुबकी

हरिद्वार, [जेएनएन]: मकर संक्रांति पर्व पर धर्मनगरी में श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। ब्रह्ममुहुर्त से ही श्रद्धालुओं का हरिद्वार की ह्दयस्थली हरकी पैड़ी पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। श्रद्धालुओं ने स्नान करने के साथ ही दान कर पुण्य कमाया।

loksabha election banner

रविवार को मकर संक्रांति के अवसर पर दिल्ली, पंजाब, नेपाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि राज्यों से दूर-दराज आए श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी सहित धर्मनगरी के बिरला घाट, वीआईपी घाट, मालवीय घाट सहित अन्य गंगा घाटों पर पुण्य की डुबकी लगाई। 

हांड कपाऊं ठंड होने बावजूद भी आस्था से सराबोर श्रद्धालुओं की टोलियां हरकी पैड़ी की ओर डग भरती नजर आ रही थी। बच्चे, नौजवान, बुजुर्ग के साथ ही महिलाएं गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी स्थित ब्रह्मकुंड में स्नान कर सुख-समृद्धि की कामना की। सुबह से गंगा तट गंगा मैया के जयकारों से गुंजायमान रहे। हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर अपेक्षाकृत भीड़ कम होने से श्रद्धालुओं को ब्रह्मकुंड पर डुबकी लगाने का पूरा मौका मिला। 

श्रद्धालुओं ने भाष्कर देवता को अर्घ चढ़ाकर गंगा में डुबकी लगाई। पितरों के निमित्त कर्मकांड करने के साथ ही दान भी किया। सामान्य दिनों की अपेक्षा हरकी पैड़ी क्षेत्र में खासी चहल-पहल रही। पुलिस के अनुसार अब तक तीन लाख से अधिक लोगों ने स्नान कर लिया है। इस दौरान एसएसपी कृष्ण कुमार वीके व एसपी सिटी ममता वोहरा ने हरकी पैड़ी समेत अन्य स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

शुभ कार्य शुरू 

रविवार से शुभ कार्य शुरू हो गए हैं। अब होली पर होलाष्टक लगने से पहले तक विवाह के मुहूर्त के साथ अन्य शुभ कार्य भी संपन्न हो सकेंगे। मुंडन, यज्ञोपवीत आदि के लिए लोग उत्तरायण की प्रतीक्षा करते हैं। कई लोग कामना करते हैं कि उनके प्राण उत्तरायण में निकलें। क्योंकि उत्तरायण में प्राण निकलने से मनुष्य को स्वर्ग की प्राप्ति होती है।

खिचड़ी प्रसाद का हुआ वितरण

मकर संक्रांति पर जगह-जगह खिचड़ी प्रसाद का वितरण हुआ। कई स्थानों पर सार्वजनिक रूप से खिचड़ी बंटी। हरकी पैड़ी श्री गुरू का लंगर पर अखिल भारतीय बिजनौरी महासभा ने श्रद्धालुओं को खिचड़ी के प्रसाद का वितरण किया। इस अवसर पर महासभा के अध्यक्ष बलराम सिंह चौहान, मनोज गिरि, प्रमोद गिरि आदि उपस्थित थे। वहीं श्री गोविंद घाट समिति की ओर से गोविंद घाट पर श्रद्धालुओं को खिचड़ी प्रसाद का वितरण हुआ। अन्न और वस्त्र दान भी किया। इस मौके पर तेज सिंह, राजकमल, सुभाषचंद अग्रवाल, जगमोहन नेगी, बाबूराम, लोटन राम, वेद व्यास, भगवती प्रसाद सती, सुशील गुप्ता, एसके मोंगा आदि शामिल रहे। 

यह भी पढ़ें: इस कारण बदलती है मकर संक्रांति की तिथि, राशिफल देख करें दान

यह भी पढ़ें: यहां भी बसते हैं भगवान बदरी विशाल, पवित्र जल करता है रोगमुक्त

यह भी पढ़ें: कण्वाश्रम में सम्राट भरत के जीवन से रूबरू हो सकेंगे सैलानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.