Move to Jagran APP

हरिद्वार में सोमवती अमावस्या पर उमड़ा सैलाब, श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

सोमवती अमावस्या हरिद्वार के गंगाघाटों के साथ ही अन्य नदियों के तट पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के साथ ही पूजा अर्चना की।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 08:27 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 08:34 PM (IST)
हरिद्वार में सोमवती अमावस्या पर उमड़ा सैलाब, श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी
हरिद्वार में सोमवती अमावस्या पर उमड़ा सैलाब, श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

हरिद्वार, जेएनएन। सोमवती अमावस्या हरिद्वार के गंगाघाटों के साथ ही अन्य नदियों के तट पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के साथ ही पूजा अर्चना की। साथ ही दान देकर पुण्य भी अर्जित किया। हरिद्वा के साथ ही ऋषिकेश के गंगा घाटों में श्रद्धालुओ की भीड़ रही। हरकी पैड़ी के घाटों सहित अनु गंगा घाटों पर गंगा मैया के जयघोषों के बीच श्रद्धालुओं ने पुण्य की डुबकी लगाई। स्नान के बाद दान पुण्य के साथ ही वटअमावस होने के कारण वट वृक्ष की पूजा अर्चना कर परिक्रमा की गई। 

loksabha election banner

सोमवती अमावस्या स्नान सभी अमावस्याओं के स्नान में प्रमुख माना जाता है। कुंभ-अर्द्धकुंभ के स्नानों के बाद सोमवती स्नान पर सबसे अधिक भीड़ जुटती है। यही कारण यहा कि सोमवार की तड़के से ही हरिद्वार में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। 

रविवार से ही अमावस्या का पुण्य काल शुरू हो गया था। इसलिए रविवार से ही लोग हरिद्वार पहुंचने लगे थे। रात भर से लोगों के डग हरकी पैड़ी की ओर बढ़ते रहे। ब्रह्म मुहूर्त से स्नान शुरू हुआ। दिन चढ़ने के साथ भीड़ बढ़ने लगी।

स्नान के चलते हरकी पैड़ी, सर्वानंद घाट, बिरला घाट, लवकुश घाट, विश्वकर्मा घाट, प्रेमनगर आश्रम घाट आदि घाटों पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा रहा। सनातनी मान्यता के अनुसार अमावस्या पर पितृों के निमित भी कर्मकांड किए गए। नारायणी शिला, कुशावर्त घाट पर लोगों ने कर्मकांड किए। 

भीड़ बढ़ने के साथ ही हरिद्वार जनपद में ट्रैफिक व्यवस्था भी चरमरा गई। पुलिस ने मालवाहक वाहनों को जनपद के बार्डर पर रोक दिया। पुलिस प्रशासन की ओर से हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

सुहागिनों ने की बरगद की पूजा 

सोमवती अमावस्या के दिन वटसावित्री ब्रत का संयोग पड़ने से महिलाओं ने बरगद के पेड़ के नीचे पूजा अर्चना की। सुहागिन औरतों ने अपने पति की लंबी उम्र की कामना की। 

बरगद के पेड़ के चारों ओर परिक्रमा कर व्रती महिलाओं ने पीले धागे से उसे लपेट कर अपने दांपत्यजीवन को सुखी और मजबूत बनाने की कामना भगवान से किया। फिर शिवमंदिर में जाकर भगवान शिव का जलाभिषेक भी किया। इसके साथ ही महिलाओं ने बरगद के पेड़ के बैठकर सती सावित्री की कहानी सुनी।

भीड़ ने तोड़े रिकॉर्ड, ध्वस्त हुए यातायात इंतजाम 

सोमवती अमावस्या के दिन हरिद्वार में हाइवे से लेकर शहर के अंदरूनी मार्गों पर जाम से लोग बेहाल हुए। स्नान पर्व पर हाइवे पूरी तरह जाम से पैक हो गया। भेल मध्य मार्ग, भगत सिंह चौक, टिबड़ी और हिल बाईपास मार्ग पर वाहनों की कई किलोमीटर लंबी लाइन लगी गई। जाम में फंसे काफी श्रद्धालु आस पास की कॉलोनियों में अपनी गाड़ियां खड़ी कर पैदल ही हरकी पैड़ी की तरफ रवाना हुए। जाम के कारण मध्य हरिद्वार का भेल क्षेत्र से संपर्क भी लगभग कटा रहा। 

भेल मध्य मार्ग पर दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के नंबरों की की हजारों  गाड़ियां जाम में फंसी रही। ऐसे में लोगों को वाहनों को सड़क किनारे छोड़कर कर स्नान के लिए करीब 10 किलोमीटर पैदल सफर तय करना पड़ा। 

ऋषिकेश में भी जुटा आस्था का सैलाब  

सोमवती अमावस्या के पावन मौके पर त्रिवेणी घाट सहित मुनिकीरेती, लक्ष्मण झूला और स्वर्ग आश्रम के गंगा तट पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। वर्तमान में यात्रा काल चल रहा है। कई प्रांतों से श्रद्धालु चार धाम यात्रा के लिए यहां पहुंचे हैं। ऐसे में यात्रियों ने सोमवती अमावस्या में गंगा स्नान को काफी पुण्यकारी माना।

 

सोमवार की तड़के से ही श्रद्धालु गंगा तट पर पहुंचने लगे थे। मौसम भी हल्के बादल लगने के कारण अच्छा रहा। इस कारण भीड़ धीरे धीरे गंगा तट पर बढ़ती रही। धार्मिक संस्थाओं के द्वारा श्रद्धालुओं के लिए पेयजल व अन्य व्यवस्थाएं की गई है। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने निराश्रित लोगो को दान पुण्य  भी किया। 

सुबह 11 बजे तक 21 ने किया स्नान

सोमवती अमावस्या के मौके पर हरिद्वार में गंगा स्नान सुबह चार बजे से शुरू हो गया था। एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय के मुताबिक सुबह 11 बजे तक  हरकी पैड़ी सहित विभिन्न घाटों पर 2117000 श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगा चुके थे। 

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: केदारनाथ के लिए जीएमवीएन ने शुरू की हेली सेवा बुकिंग

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा में तेजी, 174 बसों से 5682 यात्री धामों को रवाना

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.