Move to Jagran APP

coronavirus का खौफ, लोगों ने तब्लीगी जमात से लौटे वन गुर्जरों के परिवारों से दूध लेने से लोगों का इनकार

तब्लीगी जमात से लौटे वन गुर्जरों के परिवारों से कोरोना के खौफ के चलते डेयरी संचालक और दूधिये दूध नहीं ले रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 04:59 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 04:59 PM (IST)
coronavirus का खौफ, लोगों ने तब्लीगी जमात से लौटे वन गुर्जरों के परिवारों से दूध लेने से लोगों का इनकार
coronavirus का खौफ, लोगों ने तब्लीगी जमात से लौटे वन गुर्जरों के परिवारों से दूध लेने से लोगों का इनकार

लालढांग(हरिद्वार), जेएनएन। निजामुद्दीन मरकज में पंजीकरण कराने के बाद तब्लीगी जमात से लौटे वन गुर्जरों के परिवारों से कोरोना के खौफ के चलते डेयरी संचालक और दूधिये दूध नहीं ले रहे हैं। इसके चलते वन गुर्जरों का करीब साढ़े चार सौ लीटर दूध नहीं बिक पा रहा है।

loksabha election banner

बता दें कि गैंडीखाता स्थित गुर्जर बस्ती के लोग कुछ दिनों पहले ही निजामुद्दीन मरकज के तब्लीगी जमात में हिस्सा लेकर लौटे हैं। इन सभी को कलियर में क्वारंटाइन किया गया है। जबकि, इनके स्वजनों को घर पर ही क्वारंटाइन किया गया है। इसका पता चलते ही आसपास के ग्रामीणों ने अतिरिक्त सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। 

वन गुर्जरों से दूध लेने वाले करीब 250 डेयरी संचालकों और दूधियों ने दूध लेना बंद कर दिया है। इसके कारण गुर्जर बस्ती, सिद्ध स्रोत, पापड़ी स्रोत में रहने वाले गुर्जरों का साढ़े चार सौ लीटर से ज्यादा दूध बिक नहीं पा रहा है। इसके साथ ही गांव में बाहर से सब्जी बेचने आने वाले दुकानदारों से ग्रामीणों ने सब्जी लेनी भी बंद कर दी है।

एसओ श्यामपुर दीपक कठैत ने बताया कि तब्लीगी जमात से लौटे कई लोगों में कोरोना जैसे लक्षण दिखाई दिए थे। इसके कारण उन्हें कलियर में फैसिलिटी क्वारंटाइन किया गया है। एहतियात के तौर पर इनके स्वजनों को भी बाहर जाने से रोका गया है।

अबतक 210 ग्राम पंचायतों में बाहर से लौटे 569 लोग

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पंचायतीराज विभाग भी लगातार स्वास्थ्य विभाग की मदद में जुटा हुआ है। विभाग की ओर से लगातार ग्राम पंचायतों में बाहर से आने वाले लोगों की सूची दी जा रही है। इनके आधार पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। पंचायतीराज विभाग की ओर से एक फरवरी से अभी तक बाहर से गांव लौटे 569 लोगों की सूची भेजी जा चुकी है।

जिला पंचायतराज अधिकारी रमेशचंद त्रिपाठी ने बताया कि विभाग के कर्मचारियों से हर दिन बाहर से आने वाले लोगों की सूची मांगी जा रही है। जिसमें भगवानपुर, लक्सर, रुड़की, खानपुर, बहादराबाद की 210 ग्राम पंचायतों में एक फरवरी से लेकर तीन अप्रैल तक 569 लोग गांव में पहुंचे हैं। जिनमें सऊदी अरब, थाईलैंड, कजाकिस्तान, दुबई शामिल हैं। इसके अलावा केरल, महाराष्ट्र, जोधपुर, श्रीनगर, जम्मू, राजस्थान, नोएडा, पंजाब, हिमाचल, दिल्ली आदि जगहों से भी लोग गांव लौटे हैं।

यह भी पढ़ें: coronavirus: राजस्थान से जमात में शामिल होकर लौटा युवक कोरोना पॉजिटिव, उत्तराखंड में 17 पहुंचा आंकड़ा

उन्होंने बताया कि यह लोग अपने गांव से नौकरी, बिजनेस, पढ़ाई आदि करने के लिए बाहर गए थे, जो अब गांव में वापस लौट रहे हैं। उन्होंने बताया कि हर दिन ऐसी सूची तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को दी जा रही है और विभाग कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जांच, होम क्वारंटाइन व अन्य जांच की कार्रवाई कर रहा है।

यह भी पढ़ें: coronavirus: दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल 83 जमाती दून में होम क्वारंटाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.