Move to Jagran APP

coronavirus: मौलाना लाट के मरकज से जुड़े 150 जमाती हुए चिह्नित, चेतावनी के बाद खुद पहुंचे थाने-कोतवाली

डीजीपी अनिल रतूड़ी का चेतावनी भरा वीडियो जारी होने के बाद मुकदमे के डर से लोग खुद ही नजदीक के थाने-कोतवाली पहुंचे और पुलिस को विदेश और दूसरे प्रदेशों से लौटने की जानकारी दी

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 03:31 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 03:31 PM (IST)
coronavirus: मौलाना लाट के मरकज से जुड़े 150 जमाती हुए चिह्नित, चेतावनी के बाद खुद पहुंचे थाने-कोतवाली
coronavirus: मौलाना लाट के मरकज से जुड़े 150 जमाती हुए चिह्नित, चेतावनी के बाद खुद पहुंचे थाने-कोतवाली

हरिद्वार, जेएनएन। डीजीपी अनिल रतूड़ी का चेतावनी भरा वीडियो जारी होने के बाद मुकदमे के डर से लोग खुद ही नजदीक के थाने-कोतवाली पहुंचे और पुलिस को विदेश और दूसरे प्रदेशों से लौटने की जानकारी दी। इनमें करीब 150 लोग ऐसे हैं, जो निजामुद्दीन मरकज के समानांतर मरकज चलाने वाले मौलाना लाट से जुड़े हैं। पुलिस इन सभी लोगों का मंगलवार को मेडिकल कराएगी।

loksabha election banner

तब्लीगी जमात की मुख्यधारा का मरकज दिल्ली के निजामुद्दीन में स्थित है। कोरोना वायरस संक्रमण फैलने में लापरवाही सामने आने के बाद मरकज के प्रमुख मौलाना शाद पर मुकदमा भी दर्ज किया जा चुका है। कुछ समय पहले मौलाना शाद से अलग हुए मौलाना लाट ने तब्लीगी जमात का अपना अलग गुट बनाया हुआ है। उनका मरकज निजामुद्दीन से कुछ दूरी पर दिल्ली में ही स्थित है। अभी तक निजामुद्दीन मरकज से जुड़े जमातियों को ही प्रदेशभर में क्वारंटाइन किया गया है। डीजीपी अनिल रतूड़ी की ओर से मुकदमे की चेतावनी वाला वीडियो जारी होने के बाद मौलाना लाट के मरकज से जुड़े लोग भी सामने आए हैं। 

ज्वालापुर में 35 जमाती मिले हैं, जिनमें 20 लोग जमात में अहमदाबाद और 15 लोग देहरादून गए थे। साथ ही रुड़की, मंगलौर क्षेत्र में भी इस मरकज से जुड़े लोगों ने खुद थाने कोतवाली और पुलिस चौकी पहुंचकर अपने घर लौटने की जानकारी दी। इनके अलावा कई अन्य लोगों ने भी पुलिस से मिलकर अपने दूसरे प्रदेश या विदेश से लौटने का ब्यौरा दिया। पुलिस मंगलवार को मौलाना लाट के मरकज से जुड़े लोगों का मेडिकल चेकअप कराएगी। वहीं निजामुद्दीन मरकज से जुड़े लोगों के बारे में भी पुलिस, खुफिया विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीमें जानकारी जुटा रही हैं। 

एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने बताया कि दूसरे प्रदेशों से हरिद्वार आए तब्लीगी जमात और अन्य लोगों से लगातार यह अपील की जा रही है कि वह खुद अपने बारे में जानकारी दें। सोमवार को बड़ी संख्या में ऐसे लोग खुद थाने-कोतवाली पहुंचे हैं। इसी में इन लोगों और उनके परिवार के साथ समाज की भलाई है। इन लोगों के बारे में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दे दी गई है।

50 जमातियों को कलियर में किया क्वारंटाइन 

15 मार्च से पहले अलग-अलग जगहों से लौटे सभी जमातियों की मेडिकल जांच के बाद उन्हें कलियर में क्वारंटाइन किया है। पुलिस ने इन सभी को चिह्नित किया था। रविवार को डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी ने चेतावनी देते हुए एक वीडियो जारी किया था, जिसमें कहा था कि छह अप्रैल तक जमाती अपनी सूचना प्रशासन को दें। अगर इसके बाद कोई जमाती सामने आता है, तो उस पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

इसके बाद जमातियों को चिह्नित करने में पुलिस भी सक्रिय हो गई। मंगलौर कोतवाली पुलिस ने सोमवार को कस्बे के 50 लोगों को चिह्नित किया। ये सभी दिल्ली समेत अन्य जगहों पर जमात में शामिल होने गए थे और 15 मार्च से पहले वापस आ गए थे। पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को बुलाकर इन सबका मेडिकल कराया। मंगलौर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रदीप चौहान ने बताया कि सबको कलियर में क्वारंटाइन किया गया है। साथ ही अन्य लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है।

31 यात्रियों को कलियर में किया क्वारंटाइन

पुलिस ने अलग-अलग जगहों से आए 32 यात्रियों को कलियर में क्वारंटाइन किया है। इनमें से 13 लोग भगवानपुर के हैं, जबकि 19 लोग कर्नाटक के निवासी हैं। ये सभी लोग लॉकडाउन के दौरान होटल में ठहरे हुए थे। भगवानपुर क्षेत्र से 16 लोग 16 मार्च को विभिन्न काम के सिलसिले में दिल्ली गए थे। इस दौरान इन्होंने अलग-अलग जगहों पर दिल्ली में नमाज भी अदा की थी। इनमें से 13 लोग 16 और 17 मार्च तक वापस आ गए थे। भगवानपुर एलआइयू की टीम ने इन सबकी सूची बनाई थी। 

सोमवार को पुलिस ने इसके आधार पर कस्बे की ढोली खाल से दो, नए बांस मोहल्ला से एक और सिकंदरपुर, सिकोढ़ा, खेड़ी शिकोहपुर और मानक माजरा से 10 लोगों का मेडिकल कराकर उन्हें कलियर में क्वारंटाइन कर दिया। वहीं दूसरी ओर सिविल लाइंस कोतवाली पुलिस ने भी 19 लोगों को कलियर में क्वारंटाइन किया। इंस्पेक्टर अमरजीत सिंह ने बताया कि कर्नाटक निवासी सभी यात्री 16 मार्च को पहले कर्नाटक से दिल्ली गए थे। इसके बाद 19 मार्च को उन्होंने अमरोहा की बिच्छू दरगाह में जियारत की। 21 मार्च को सभी कलियर में जियारत को आए। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना से जंग में अग्रिम पंक्ति में खड़ी हैं नर्सें Dehradun News

मोबाइल होंगे सैनिटाइज

कलियर में क्वारंटाइन किए करीब साढ़े तीन सौ जमातियों के मोबाइल भी सैनिटाइज किए जाएंगे। मोबाइल से संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अब मोबाइल को सैनिटाइज करेंगे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: तीन जमाती दून अस्पताल रेफर, 30 को किया होम क्वारंटाइन Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.