Move to Jagran APP

योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा- संयम से करना होगा कोरोना का मुकाबला

योगगुरु बाबा रामदेव ने कोरोना संक्रमण के कारण भारत सहित पूरी दुनिया में जान गंवाने वालों की आत्मा की शांति को गंगा तट पर अनुष्ठान कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि हम सभी को इसका मुकाबला उच्च मनोबल उत्तम स्वास्थ्य और बेहतर संयम से करना होगा।

By Edited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 09:57 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 09:06 AM (IST)
योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा- संयम से करना होगा कोरोना का मुकाबला
कोरोना संक्रमण के कारण जान गंवाने वालों की आत्मा की शांति को अनुष्ठान के बाद श्रद्धांजलि देते योगगुरु बाबा रामदेव।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। योगगुरु बाबा रामदेव ने कोरोना संक्रमण के कारण भारत सहित पूरी दुनिया में जान गंवाने वालों की आत्मा की शांति को गंगा तट पर अनुष्ठान कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि वह सभी भाई-बहन, माता-पिता, बाल-बच्चों को, जिन्होंने कोविड-19 संक्रमण के कारण असमय ही अपनी जान गंवा दी, उनको श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं। उन्होंने कहा कि यह समय दुनिया के लिए कठिन समय है और हम सभी को इसका मुकाबला उच्च मनोबल, उत्तम स्वास्थ्य और बेहतर संयम से करना होगा। एक-दूसरे की मदद और सेवा की भावना रखनी होगी, आपसी सहयोग और समन्वय की स्थापना करनी होगी।

prime article banner

योगगुरु बाबा रामदेव ने कनखल स्थित दादूबाग गंगा तट पर गुरुवार को अनुष्ठान के बाद गंगाजल का आचमन कर सभी मृतक आत्मा की शांति को अर्पण किया। उन्होंने सभी को अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि दुनिया योग-आयुर्वेद और स्वस्थ जीवन शैली अपना कर अपने जीवन को निरापद बनाए। कहा कि दुनिया इस वक्त अपने कठिन दौर से गुजर रही है, ऐसे वक्त में संयमित जीवन, नियमित दिनचर्या और पौष्टिक आहार अपनाकर इससे अपना बचाव कर सकते हैं। उन्होंने आह्वान किया कि सभी को खुद की और अपने स्वजन का ख्याल रखने के साथ ही आसपास-पड़ोस का ख्याल और जानकारी लेते रहनी चाहिए, ताकि एक-दूसरे का साथ मिलने से उनका मनोबल कम न हो, उन्हें अकेलेपन का अहसास न हो।

कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान बहुतायत यह देखने और सुनने में आ रहा है कि अकेलेपन के कारण तमाम लोग तनाव और अवसाद में आ-जा रहे हैं। यह स्थिति उन्हें मानसिक कमजोर करने के साथ-साथ शारीरिक कमजोर हो जा रहे हैं। उन्होंने आमजन से एक-दूसरे की मदद, सहयोग और सेवा करने का आह्वान किया। कहा कि इसी के दम पर हम सब मिलकर इस कठिन घड़ी का सामना कर सकेंगे, कोरोना को हरा सकेंगे। 

यह भी पढ़ें-योग गुरु बाबा रामदेव ने अब नेताओं और धर्म-अध्यात्म पर साधा निशाना

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.