Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: 40वीं में वाहिनी पीएसी में तीन जिलों का कंट्रोल रूम स्थापित, सेनानायक बने नोडल अधिकारी

आवश्यक सूचनाएं एकत्रित करने और उनपर आवश्यक कदम उठाने के लिए 40वीं वाहिनी पीएसी में तीन जिलों का कंट्रोल रूम बनाया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 01:44 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 01:44 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown: 40वीं में वाहिनी पीएसी में तीन जिलों का कंट्रोल रूम स्थापित, सेनानायक बने नोडल अधिकारी
Uttarakhand Lockdown: 40वीं में वाहिनी पीएसी में तीन जिलों का कंट्रोल रूम स्थापित, सेनानायक बने नोडल अधिकारी

हरिद्वार, जेएनएन। कोरोना संक्रमण को लेकर आमजन के बीच से आवश्यक सूचनाएं एकत्रित करने और उनपर आवश्यक कदम उठाने के लिए 40वीं वाहिनी पीएसी में तीन जिलों का कंट्रोल रूम बनाया गया है। शासन ने 40वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार के सेनानायक जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी को हरिद्वार, उधमसिंह नगर और नैनीताल जनपद का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इन तीनों जिलों के लोग कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर पर कोरोना संक्रमण से जुड़ी कोई भी जानकारी शेयर कर सकते हैं। 

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए प्रदेश सरकार युद्ध स्तर पर कदम उठा रही है। लॉकडाउन होने के चलते लोग घर बैठे कोरोना से जुड़ी आवश्यक सूचनाएं शासन प्रशासन को उपलब्ध करा सकें, इसके लिए देहरादून और हरिद्वार की 40वीं वाहिनी पीएसी में अलग-अलग जिलों के दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। 40वीं वाहिनी पीएसी के सेनानायक और कुंभ मेला एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी ने बताया कि हरिद्वार, उधमसिंह नगर और नैनीताल के लोग कोरोना संक्रमण से जुड़ी कोई भी आवश्यक जानकारी या सुझाव कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 9997749331 या लैंडलाइन नंबर 01334-270010 पर दे सकते हैं। वाट्सएप नंबर 8755292727 पर भी सूचना दी जा सकती है। 

उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं के आधार पर इन तीनों जनपदों में क्यूआरटी की टीमें कोरोना संदिग्ध की तलाश करेंगी। वह व्यक्ति किन-किन लोगों से मिला है, उनमें कौन-कौन बीमार हुआ है या नहीं, इन सब ¨बदुओं पर काम किया जाएगा। संदिग्ध लगने पर उनका चेकअप कर क्वरंटाइन रने की कार्यवाही की जाएगी। नोडल अधिकारी जन्मेजय खंडूरी ने अपील करते हुए कहा कि लोग कोरोना संक्रमण से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराते हुए एक जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाएं। सभी के सहयोग से ही कोरोना को हराया जा सकता है। 

एक कोरोना संदिग्ध आइसोलेशन में भर्ती 

बुधवार शाम कोरोना संक्रमण जैसे लक्षण के आधार पर एक मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। वार्ड में फिलहाल कुल छह मरीज भर्ती हैं। वहीं जिले से कुल 12 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए हल्द्वानी लैब भेजे गए हैं। इसके अलावा जिले के आठ संदिग्धों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और घर पर ही क्वारंटाइन रहने को कहा गया है। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के सीएम बोले, लॉकडाउन का मतलब पूर्ण बंदी नहीं; कोई नहीं रहेगा भूखा

जिले में बुधवार को कुल 69 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। वही कंट्रोल रूम के माध्यम से 62 शिकायतें प्राप्त हुई। सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि निजी अस्पतालों को भी निश्शुल्क फ्लू वार्ड संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। आदेशों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बताया कि मेडिकल स्टोर संचालकों को कहा गया है कि दवा लेने पहुंचने वाले खांसी-जुकाम, बुखार से पीड़ित लोगों की जानकारी तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दें। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी सभी गाइडलाइन का पालन करने की अपील की।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: सोशल दूरी बनाने को दुकानों के बाहर की गई पहल, लगाए गए निशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.