रुड़की, जेएनएन। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में बच्चा इंडस्ट्री नहीं पनपने दी जाएगी। इसीलिए सरकार ने कानून लागू कर पंचायत चुनाव में दो से ज्यादा बच्चे वालों पर रोक लगाई है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की चिंता से वाकिफ है। प्रदेश के 19 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब गन्ना भुगतान के लिए 200 करोड़ रुपये जारी किए गए हों। आने वाले दो साल में गन्ना भुगतान के लिए किसानों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार ऐसी व्यवस्था बनाने जा रही है कि सप्ताह से दस दिन के भीतर भुगतान हो सके।  

रुड़की के नेहरू स्टेडियम में पंडित दीन दयाल उपाध्याय योजना के तहत आयोजित ऋण वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह को ब्याज रहित पांच लाख तक के ऋण दिए। इस दौरान उन्होंने 50 से अधिक विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की स्थिति से परिचित है। इसीलिए उनके हित में कई तरह के कार्य किए जा रहे हैं। सरकार धान की खरीद का भुगतान 24 घंटे में कर रही है। खांडसारी को बढ़ावा दिया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि आम जनता के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। कहा कि डेढ़ साल पहले जब वह रुड़की आए थे तो उन्होंने 253 घोषणाएं की थी। इनमें से 172 पूरी हो चुकी है। पर्यावरण का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाया है और प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि पॉलीथिन और प्लास्टिक के उपयोग न करे। उन्होंने आश्वस्त किया कि जल्द ही रुड़की नगर निगम के चुनाव भी करा लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: कांग्रेसियों ने स्वास्थ्य सेवाओं पर उठाए सवाल, डीजी हेल्थ से की ये मांग Dehradun News

प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत और नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में डीसीबी के चेयरमैन प्रदीप चौधरी, नगर विधायक प्रदीप बत्रा, झबरेड़ा विधायक देशराज कर्णवाल, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मयंक गुप्ता, जिलाध्यक्ष डॉ. जयपाल सिंह चौहान, पूर्व विधायक चंद्रशेखर प्रधान, सुरेश चंद्र जैन, पिछड़ा आयोग की अध्यक्ष डॉ. कल्पना सैनी, किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत, मुख्यमंत्री के सलाहकार डॉ. नरेन्द्र सिंह भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: कमलेश तिवारी की हत्या के बाद अब साध्वी प्राची ने बताया जान को खतरा, मांगी सुरक्षा

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप