Move to Jagran APP

ऑनलाइन ड्राइंग में दिखाया बच्चों ने हुनर

पर्यावरण संरक्षण को जन-जागरूकता फैलाने और बच्चों को इसके प्रति जागरूक किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 09:22 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 10:48 PM (IST)
ऑनलाइन ड्राइंग में दिखाया बच्चों ने हुनर
ऑनलाइन ड्राइंग में दिखाया बच्चों ने हुनर

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: पर्यावरण संरक्षण को जन-जागरूकता फैलाने और बच्चों को इसके प्रति जिम्मेदारी का भाव पैदा करने के उद्देश्य से स्फीहा (सोसाइटी फॉर प्रिंवेशन ऑफ हेल्थी इंवायरमेंट एंड इकोलॉजी एंड हेरिटेज ऑफ आगरा) ने ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय ड्राइंग-पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता में रुड़की-हरिद्वार रीजन से विभिन्न कैटेगरी में 68 स्कूली बच्चों ने इसमें ऑनलाइन भाग लिया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसमें कुल 3200 स्कूली प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के रुड़की-हरिद्वार रीजन के संयोजक प्रेमी भाई प्रेम प्रसाद सलूजा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रतियोगिता को कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए अंतराराष्ट्रीय मापदंड पर आयोजित कराया गया। प्रतियोगिता में बच्चों की बनाई गई ड्राइंग व पेटिग को तय समय के भीतर हाइ-रेजुलेशनपर स्कैन करते हुए स्फीहा की साइट पर अपलोड करने की अनिवार्यता थी।

loksabha election banner

सलूजा ने बताया कि स्फीहा भारत में एक पंजीकृत गैर सरकारी संगठन है, जोकि पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने सहयोगियों के साथ पूरी दुनिया में जागरूकता फैलाने का काम कर रहा है। इसी के तहत स्फीहा 2006 से स्कूली बच्चों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ड्राइंग और पेंटिग प्रतियोगिता आयोजन कराता आ रहा है। 8 नवंबर को यह इसका 15वां आयोजन था। बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान लॉकडाउन के समय प्राकृतिक तौर पर पर्यावरण संरक्षण का काम अपने-आप हुआ। पर्वत श्रृंखलाओं की छवियां, जो दशकों पहले दिखाई देती थीं, प्रदूषण में आई कमी के कारण फिर से दिखाई देने लगीं। नदी जल की गुणवत्ता बढ़ गई, वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ। इसी के मद्देनजर वर्षों से पर्यावरणीय स्वास्थ्य की हो रही अनदेखी से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ड्राइंग-पेटिग प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। सभी प्रतिभागियों को स्फीहा से भागीदारी का प्रमाण पत्र के साथ ही सभी श्रेणियों में विजयी के लिए 108 पुरस्कार रखे गए हैं।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन 4 महाद्वीपों में फैले दुनिया भर के 215 से अधिक स्थानों पर किया गया। ऑनलाइन इस प्रतियोगिता के हर चरण की निगरानी स्फीहा स्वयंसेवकों ने की। प्रतियोगिता में चार आयु वर्ग के बच्चों ने भाग लिया। श्रेणी-1 में कक्षा 5 तक के स्कूली बच्चों की थीम पर्यावरण बचाओ थी, जबकि श्रेणी-2 में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए पृथ्वी को बचाने के लिए गो ग्रीन-सेव अर्थ की थीम थी। इसके अलावा श्रेणी-3 में कक्षा 9-12 तक के स्कूली बच्चों के लिए थीम नवीनीकरण ऊर्जा का सरलीकरण थी। प्रतियोगिता संयोजक सलूजा ने बताया कि श्रेणी-4 में उन बच्चों को रखा गया जो बहुत छोटे थे और जिन्होंने अभी-अभी पेंसिल पकड़ना सीखा था यानि नर्सरी आदि के छोटे बच्चे 3 से 4 वर्ष की आयु तक के, जिनसे पर्यावरण से संबंधित कुछ भी बनाने की अपेक्षा की गई थी। कहा कि यह इसलिए किया गया था कि बच्चों को शुरू से ही पर्यावरण संरक्षण के प्रेरित किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.