Move to Jagran APP

विज्ञान को सरल भाषा में जनता तक पहुंचाएं

जागरण संवाददाता, रुड़की: केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की के पैतृक संस्थान वैज्ञानिक तथा अ

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 09:32 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 09:32 PM (IST)
विज्ञान को सरल भाषा में जनता तक पहुंचाएं
विज्ञान को सरल भाषा में जनता तक पहुंचाएं

जागरण संवाददाता, रुड़की: केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की के पैतृक संस्थान वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद का 76वां स्थापना दिवस समारोह मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर संस्थान में 25 वर्ष पूरे कर चुके अधिकारियों एवं कर्मचारियों और वर्ष के दौरान सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

loksabha election banner

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक डॉ. राजेंद्र डोभाल उपस्थित रहे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकारी संरक्षण के साथ ही नवीन, निष्कपट और निष्ठावान अनुसंधान के जरिये ही उन्नत देश का विकास संभव है। उन्होंने वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि वे विज्ञान एवं तकनीक से जुड़ी बातों को शुद्ध भाषा में जनता तक पहुंचाएं, जिससे कि जनता उन्हें आसानी से समझ सके। बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित नेत्रा, एनटीपीसी नई दिल्ली के कार्यकारी निदेशक आरके श्रीवास्तव ने एनटीपीसी और सीबीआरआइ रुड़की की ओर से संयुक्त रूप से किए गए अनुसंधान और नवोन्मेषों जैसे-जियोपोलिमर सड़क के विषय में बताया। साथ ही भविष्य में सीबीआरआइ के साथ मिलकर प्रदूषण नियंत्रण के लिए जिप्सम जैसे उत्पादों से कम लागत वाले आवासों के निर्माण के क्षेत्र में कार्य करने की आशा व्यक्त की।

सीबीआरआइ रुड़की के निदेशक डॉ. एन. गोपालकृष्णन ने देश सेवा में सीएसआइआर के 76 वर्षों की उतार-चढ़ाव की यात्रा और गौरवशाली योगदान के बारे में जानकारी दी। इस दौरान संस्थान की ओर से प्रकाशित पुस्तकों कंफा¨यड मेसनरी और स्ट्रक्चरल डिजाइंस एंड डिटे¨लग फॉर कंफाइंड मेसनरी इडब्ल्यूएस हाउसेस का विमोचन किया। वहीं शैक्षिक संस्थानों के विद्यार्थियों और जनता के लिए मंगलवार को संस्थान की प्रयोगशालाएं खुली रही। उन्हें संस्थान में हो रहे अनुसंधान एवं विकास कार्यों को जानने और वैज्ञानिकों से बातचीत करने का अवसर मिला। कार्यक्रम का संचालन डॉ. एके मिनोचा ने किया। इस अवसर पर डॉ. सुवीर ¨सह, डॉ. अतुल अग्रवाल, डॉ. अचल मित्तल, डॉ. एलपी ¨सह, डॉ. अजय चौरसिया, अनिल कुमार, विनोद कुमार, सी. कूजुर, रश्मि राठौर, विश्वास त्यागी आदि के अलावा केंद्रीय विद्यालय एक एवं दो के कक्षा बारह के विज्ञान विषय के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

चित्रकला में अंशु, निबंध में सजल प्रथम

संस्थान के कर्मचारियों के बच्चों के लिए चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता हुई। चित्रकला प्रतियोगिता में स्वच्छ भारत विषय पर कक्षा दो के वर्ग में अंशु ने प्रथम और मायरा ने द्वितीय स्थान हासिल किया। वहीं एशियन गेम्स 2018 विषय पर कक्षा तीन से पांच तक के वर्ग में काव्या ने प्रथम, आबरा ने द्वितीय और आरव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भारत की विविधता में उसकी एकता विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में सजल प्रथम रही। वहीं भारत में प्राकृतिक आपदाएं विषय पर हुई प्रतियोगिता में उदय प्रथम एवं सिमरन द्वितीय और देश के विकास में मीडिया की जिम्मेदारी विषय पर आयोजित प्रतियोगिता में नैंसी को प्रथम पुरस्कार दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.