Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में बसपा ने एक माह में ही बदल दिए प्रदेश प्रभारी

एक माह पूर्व बनाए बसपा के राज्य प्रदेश प्रभारी मुनकाद अली और गंगाचरण दिनकर को हटाकर पार्टी हाईकमान ने शमशुद्दीन राइन को नया प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया है।

By Edited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 11:54 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 08:40 AM (IST)
उत्‍तराखंड में बसपा ने एक माह में ही बदल दिए प्रदेश प्रभारी
उत्‍तराखंड में बसपा ने एक माह में ही बदल दिए प्रदेश प्रभारी

हरिद्वार, जेएनएन। नए सिरे से राजनीतिक जमीन तलाश कर रही बहुजन समाज पार्टी राज्य में संगठन को मजबूत नहीं कर पा रही है। यही वजह है कि करीब एक माह पूर्व बनाए राज्य प्रदेश प्रभारी मुनकाद अली और गंगाचरण दिनकर को हटाकर पार्टी हाईकमान ने शमशुद्दीन राइन को उत्तराखंड का नया प्रदेश प्रभारी नियुक्त कर दिया है। 

loksabha election banner

राज्य गठन के बाद चुनाव-दर-चुनाव बसपा अपनी राजनीतिक जमीन खोती चली गई। पहले विधानसभा चुनाव में उसके सात विधायक थे, दूसरे में इनकी संख्या बढ़कर आठ हो गई। तीसरे विधानसभा चुनाव में इनकी संख्या घटकर तीन और चौथे विधानसभा चुनाव में शून्य पर पहुंच गई। 

एक समय में उत्तराखंड राज्य में बसपा को अपने विधायकों की संख्या के बूते ङ्क्षकग मेकर की भूमिका हासिल थी पर आज स्थिति यह है कि उसके पास विधायक तो दूर, हरिद्वार जिला पंचायत में भी इनका कोई प्रतिनिधित्व नहीं। इसके चलते वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी हाईकमान और बसपा सुप्रीमो मायावती राज्य में, खासकर मैदानी इलाकों में पार्टी की पकड़ एक बार फिर से मजबूत बनाना चाहती हैं। इसके लिए ही पार्टी ने पिछले माह प्रदेश अध्यक्ष के साथ-साथ प्रदेश प्रभारी को बदला था और दो-दो प्रदेश प्रभारी बना दिए थे, लेकिन अब एक बार फिर प्रदेश प्रभारी को बदल कर की जगह एक प्रदेश प्रभारी बनाया गया है। राज्य गठन के बाद से बसपा में प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश प्रभारियों के बदलने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। बसपा के इस नए फेरबदल ने कई तरह की राजनीतिक चर्चाओं को जन्म दे दिया है। यही वजह पार्टी के हरिद्वार स्थित राज्य मुख्यालय में कोई भी इसे लेकर कुछ बोलने को तैयार नहीं। सभी इसे बहन जी का फैसला बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड सरकार का साढ़े तीन साल का कार्यकाल पूरा, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गिनाईं उपब्धियां

अब तक 13 बार बदले प्रदेश प्रभारी 

राज्य गठन के बाद से पार्टी ने 17 बार प्रदेश अध्यक्ष को बदला। इसी तरह अब तक 13 बार प्रदेश प्रदेश प्रभारी को बदला गया है। 

यह भी पढ़ें: हरीश रावत बैठे मौन व्रत पर, केंद्र सरकार के तीन विधेयकों को किसानों के खिलाफ बताया साजिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.