Move to Jagran APP

Baba Ramdev ने फ‍िर किया प्रहार, कहा- योग, आयुर्वेद, स्वदेशी और सनातन से एलोपैथ को धरती में गाड़ के रहेंगे

Baba Ramdev योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि आयुर्वेद का जितना महत्व है उतना ही गो माता का भी है। उन्‍होंने आयुर्वेद के विद्यार्थियों को काम पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देते कहा कि समेकित प्रयास से एक दिन वह एलोपैथ को धरती में गाड़ के रहेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Mon, 20 Mar 2023 11:56 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 12:05 PM (IST)
Baba Ramdev ने फ‍िर किया प्रहार, कहा- योग, आयुर्वेद, स्वदेशी और सनातन से एलोपैथ को धरती में गाड़ के रहेंगे
Baba Ramdev: योगगुरु बाबा रामदेव ने एलोपैथ पर बोला हमला

टीम जागरण, हरिद्वार: Baba Ramdev: योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि आयुर्वेद का जितना महत्व है, उतना ही गो माता का भी है। आयुर्वेद से गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज संभव है। आयुर्वेद का भविष्य उज्ज्वल है। कहा कि गो माता के दूध में मेधा शक्ति बढ़ाने का सामर्थ्य है।

loksabha election banner

आयुर्वेद को दूसरी पैथी से बेहतर बताते हुए कहा कि सामान्य बुखार से लेकर कोरोना का इलाज आयुर्वेद में बेहतर है। चुटकी लेते हुए कहा कि वह किसी पैथी का विरोध नहीं करते, बल्कि सभी के प्रति सिंपैथी रखते हैं।

योग, आयुर्वेद, स्वदेशी और सनातन गाड़ेंगे का झंडा

आयुर्वेद के विद्यार्थियों को काम पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देते कहा कि समेकित प्रयास से एक दिन वह एलोपैथ को धरती में गाड़ के रहेंगे। योग, आयुर्वेद, स्वदेशी और सनातन का ऐसा झंडा गाड़ेंगे कि सारी दुनिया इसके नीचे आएगी।

बाबा रामदेव ने यह बात ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज परिसर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय पशु चिकित्सा एवं आयुर्वेद संगोष्ठी के समापन पर कही। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे। उन्‍होंने कहा कहा कि आयुर्वेद केवल चिकित्सा पद्धति नहीं वरन आदर्श जीवन जीने का तरीका भी है।

योगगुरु ने राष्ट्र उपयोगी युवा बनने की दी प्रेरणा

राष्ट्रीय योगासन खेल फेडरेशन (एनवाइएसएफ) की ओर से जोधपुर (राजस्थान) में 19 से 21 मार्च तक आयोजित होने वाली तृतीय सीनियर नेशनल योगासन खेल प्रतियोगिता के लिए उत्तराखंड की टीम जोधपुर के लिए रवाना हुई।

प्रतियोगिता के लिए पतंजलि विश्वविद्यालय, गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, श्रीदेव सुमन गढ़वाल विश्वविद्यालय और आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज देहरादून के राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है।

पतंजलि विवि में आठ से 17 मार्च तक आयोजित प्रशिक्षण शिविर के दौरान पतंजलि विवि के कुलाधिपति बाबा रामदेव ने खिलाड़ियों से भेंट की और राष्ट्र उपयोगी युवा बनने की प्रेरणा दी। कुलपति आचार्य बालकृष्ण ने खिलड़ियों को उत्तराखंड के लिए जीत का आशीर्वाद दिया।

प्रति-कुलपति डा. महावीर अग्रवाल ने भी खिलाड़ियों से भेंट कर उनके प्रदर्शन और अभ्यास का जायजा लिया। अभ्यास की सभी तैयारियां उत्तराखंड योगासन खेल एसोसिएशन के सचिव डा. कपिल शास्त्री की देखरेख में चली। खिलाड़ियों को डा. आरती पाल, हर्षित शर्मा, करुणा आर्य और अजय वर्मा ने प्रशिक्षित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.