Move to Jagran APP

अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां गंगा में होंगी विसर्जित

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां रविवार को गंगा में प्रवाहित की जाएंगी। इसके लिए प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 05:42 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 09:00 PM (IST)
अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां गंगा में होंगी विसर्जित
अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां गंगा में होंगी विसर्जित

हरिद्वार, [जेएनएन]: रविवार को  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां गंगा में प्रवाहित की जाएंगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अफसरों के साथ बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री की बेटी नमिता, नातिन निहारिका, भांजा व सांसद अनूप मिश्रा के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत चार सौ विशिष्ट लोग उपस्थित रहेंगे। इसके मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कार्यक्रम के अनुसार सुबह सवा दस बजे अस्थि कलश दिल्ली से देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेगा। यहां से कलश को शांतिकुंंज लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि व्यवस्थाओं को लेकर अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणब पंड्या के साथ भी बैठक की गई।

शांतिकुंज में श्रद्घासुमन अर्पित करने के बाद दोपहर 12 बजे खुले रथ में अस्थि कलश हरकी पैड़ी के लिए रवाना होगा। बताया जा रहा है कि शांतिकुंज से करीब साढ़े तीन किलोमीटर दूर हरकी पैड़ी तक सभी नेता और अतिथि पैदल ही चलेंगे। हरकी पैड़ी पर श्रद्धांजलि सभा के आयोजन के बाद विधि-विधान के साथ अस्थि विसर्जन किया जाएगा। 

जीरो जोन रहेगी हरकी पैड़ी

हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कृष्ण कुमार वीके ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर प्रात: कालीन गंगा आरती के बाद हरकी पैड़ी को जीरो जोन में तब्दील कर दिया जाएगा। अस्थि विसर्जन कार्यक्रम के समापन के बाद ही आम जन को यहां आने की अनुमति होगी। हालांकि अन्य घाटों पर श्रद्धालु स्नान कर सकेंगे।

1000 सुरक्षा कर्मी संभालेंगे कमान

एसएसपी ने बताया कि सुरक्षा में पुलिस के करीब एक हजार जवानों को तैनात किया जा रहा है। शांतिकुंज से हरकी पैड़ी तक अस्थि कलश यात्रा के दौरान स्पेशल दस्तों की तैनाती की गई है। बहुमंजिला इमारतों से स्नाइपर चारों ओर नजर रखेंगे।

यह भी पढ़ें: अटल बिहारी वाजपेयी को पहाड़ों से था असीम लगाव, तलाशते थे सुकून

यह भी पढ़ें: कुमाऊं में कमल खिलाने में अटल ने निभाई अहम भूमिका

यह भी पढ़ें: देहरादून में स्कूटर पर घूमा करते थे वाजपेयी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.