Move to Jagran APP

- 16 हजार किसानों को नहीं मिला फसल बीमा का लाभ

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : हरिद्वार में 23 हजार किसानों को अब तक फसल बीमा का लाभ ही नहीं ि

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 06:06 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 09:07 PM (IST)
- 16 हजार किसानों को नहीं मिला फसल बीमा का लाभ
- 16 हजार किसानों को नहीं मिला फसल बीमा का लाभ

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : हरिद्वार में 16 हजार 700 किसानों को अब तक फसल बीमा का लाभ ही नहीं मिला है। इस वर्ष खरीफ की फसल के पूरे डाटा नहीं मिल पाए हैं। जिससे किसानों को फसल बीमा क्लेम पाने को अभी दो महीने का इंतजार करना होगा। शनिवार को को समीक्षा बैठक के दौरान इस बात का खुलासा होने पर जिलाधिकारी दीपक रावत ने नाराजगी व्यक्त की। साथ ही बीमा कंपनियों को प्रभावित किसानों को समय से उनके क्लेम का भुगतान करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

बैठक में मुख्य कृषि अधिकारी वीकेएस यादव ने बताया कि पिछले सीजन में लीची, आम, मटर, टमाटर की फसल के लिए 115 किसानों ने फसल बीमा के तहत तीन लाख फसल बीमा प्रीमियम दिया। जबकि फसल बीमा की क्षतिपूर्ति राशि के रूप में कुल 12 लाख का भुगतान बीमा कंपनियों ने किया। इसी तरह पिछले सीजन में 7000 किसानों को रबी की फसल और 16700 किसानों को खरीफ की फसल का फसल बीमा मिलना अभी बाकी है। मुख्य कृषि अधिकारी वीकेएस यादव ने बताया कि फसल संबंधी समस्त डाटा फरवरी माह तक मिलने की उम्मीद है, इसके बाद ही इसका आंकलन और क्लेम भुगतान संभव हो सकेगा।

इस पर जिलाधिकारी दीपक रावत ने नाराजगी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक किसानों को बीमा योजना का लाभ देने के निर्देश दिये, साथ ही बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों को फसल बीमा का क्लेम भुगतान समय से करने तथा भुगतान की प्रतिलिपि मुख्य कृषि अधिकारी को भी करने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर, जिला विकास अधिकारी पुष्पेंद्र ¨सह चौहान, मुख्य उद्यान अधिकारी इंद्रपाल कुशवाहा तथा विभिन्न बीमा कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.