Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: पुलिस का सख्त पहरा, पनियाला गांव में ड्रोन से निगरानी; प्रशासन ने पहुंचाई सब्जियां

रुड़की के पनियाला गांव निवासी युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद पुलिस का पहरा सख्त हो गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 01:43 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 01:43 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown: पुलिस का सख्त पहरा, पनियाला गांव में ड्रोन से निगरानी; प्रशासन ने पहुंचाई सब्जियां
Uttarakhand Lockdown: पुलिस का सख्त पहरा, पनियाला गांव में ड्रोन से निगरानी; प्रशासन ने पहुंचाई सब्जियां

रुड़की, जेएनएन। पनियाला गांव निवासी युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद पुलिस का पहरा सख्त हो गया है। गांव के सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा गांव में ड्रोन से निगरानी की जा रही है। रविवार को प्रशासन की ओर से राशन की दुकानों से लोगों को जरूरी चीजें दी गईं। साथ ही सब्जियां भी पहुंचाई गईं। गांव के पचास फीसद परिवारों को अप्रैल का राशन पहले ही बांटा जा चुका है।

loksabha election banner

गैंडीखाता के बाद अब पनियाला गांव को भी पूरी तरह क्वारंटाइन कर दिया है। शनिवार रात में ही यहां पुलिस बल की तैनाती कर दी गई थी। रविवार को यहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया। पूरे गांव के रास्ते बंद हैं और यहां ड्रोन से निगरानी की जा रही है। गांव में रविवार को सब्जी उपलब्ध कराई गई। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामि बंसल ने बताया कि गांव में प्रशासन ने सर्वे किया। राशन की दुकानों से 50 फीसद परिवारों को राशन मिल चुका है। इसके अलावा शेष को राशन देने के लिए हेल्पलाइन नंबर दिया गया है। नंबर पर ग्रामीण जरूरी चीजों के बारे में बता सकते हैं। वहीं गांव में पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद है। गांव में कीटनाशक का छिड़काव करने के साथ ही पूरे गांव को सैनिटाइज कराया जा रहा है।

कोरोना संक्रमित युवक के परिवार के सैंपल लिए 

पनियाला गांव निवासी कोरोना संक्रमित युवक की मां को तेज बुखार होने पर चिकित्सक उनके उपचार में जुटे हैं। वहीं रविवार को संक्रमित युवक के परिवार के छह सदस्यों समेत सात लोगों के सैंपल लिए गए। हालांकि परिवार के अन्य सदस्यों की सेहत ठीक है।

शनिवार को पनियाला गांव निवासी एक युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। युवक 31 मार्च से रुड़की के सिविल अस्पताल में भर्ती था। युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पूरे पनियाला गांव को क्वारंटाइन कर दिया गया है। इसके अलावा मरीज के संपर्क में आने वाले 54 लोगों को कलियर स्थित एक गेस्ट हाउस में क्वारंटाइन किया गया है। साथ ही युवक के माता-पिता, भाई-बहन सहित सात लोगों को शनिवार को ही सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया गया। संक्रमित युवक की 50 वर्षीय मां को तेज बुखार है। सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने बताया कि सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं।

खांसी से पीड़ित मरीज आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती

रुड़की विकासखंड के पुहाना गांव निवासी एक युवक को लगातार खांसी और खांसते समय मुंह से खून आने की शिकायत पर स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंच गई। मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज डॉ. दिली रमन ने युवक की जांच की। टीम ने युवक को सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया।

मंदिर-मस्जिद से कराया एलान

पनियाला गांव में रविवार को प्रशासन ने मस्जिद और मंदिरों से एलान कर क्वारंटाइन का पालन कराया। मस्जिद से लोगों से घर के अंदर ही नमाज अदा करने को कहा गया। साथ ही शब-ए-बरात का त्योहार भी सभी घर के अंदर मनाएंगे। वहीं, मंदिरों से भी लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की गई।

ड्रोन के डर से लोग घर में कैद

सिविल लाइंस कोतवाली पुलिस ने शहर से सटे कई गांवों में ड्रोन कैमरे से निगरानी की। इन गांवों में लोगों के घर से बाहर निकलने की लगातार शिकायतें मिल रही थी। लोगों को जब ड्रोन कैमरे से निगरानी की बात पता चली, वो घरों में कैद हो गए। सिविल लाइंस कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अमरजीत ने बताया कि पुलिस ने भंगेड़ी, जलालपुर, टोडा कल्याणपुर समेत करीब आधा दर्जन से अधिक गांवों में ड्रोन के जरिये निगरानी की।

13 गलियां की गई सील 

रुड़की के पनियाला निवासी कोरोना संक्रमित युवक के संपर्क में आने वाले युवक के चलते मलकपुरा मोहल्ले को भी क्वारंटाइन कर दिया गया है। मोहल्ले की सभी 13 गलियां सील कर दी गई हैं और वहां पुलिस का पहरा लगा दिया है। इसके साथ ही परिवार के लोगों को भी होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चमोली जिले में बाहर से आए 1601 लोग होम क्वारंटाइन, टिहरी में ड्रोन से नजर

मंगलौर के मोहल्ला मलकपुरा निवासी एक युवक अपनी कार से पनियाला गांव निवासी जमाती युवक को लेकर आया था। शनिवार को जमाती युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद शनिवार रात को ही पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संपर्क में आए मलकपुरा निवासी युवक को आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती करा दिया था। इसके परिवार के छह अन्य लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया है। डीएम के निर्देश पर रविवार को नगर पालिका, स्वास्थ्य और पुलिस विभाग की टीम ने मलकपुरा मोहल्ले की करीब दो हजार की आबादी को क्वारंटाइन कर दिया। गलियों को सील करते हुए यहां स्वास्थ्य और  पुलिस महकमे का पहरा लगा दिया गया है। पुलिस ने लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी है। जरूरी सामान के लिए प्रशासन की ओर से व्यवस्था की गई है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: 94 लोगों के ब्लड सैंपल की जांच, 55 कोरोना रिपोर्ट निगेटिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.