Move to Jagran APP

बीएचईएल और सीएसआइआर ने मिलकर बनाई इलेक्ट्रोस्टेटिक डिसइन्फेक्शन मशीन

कोरोना महामारी को देखते हुए बीएचईएल हरिद्वार और वैज्ञानिक एवं सीएसआइआर ने मिलकर एक इलेक्ट्रोस्टेटिक डिसइन्फेक्शन मशीन तैयार की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 11:55 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 11:55 AM (IST)
बीएचईएल और सीएसआइआर ने मिलकर बनाई इलेक्ट्रोस्टेटिक डिसइन्फेक्शन मशीन
बीएचईएल और सीएसआइआर ने मिलकर बनाई इलेक्ट्रोस्टेटिक डिसइन्फेक्शन मशीन

हरिद्वार, जेएनएन। कोरोना महामारी लगभग पूरी दुनिया में पैर पसार चुकी है। इसी को देखते हुए भारत हैवी इलेक्टिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) हरिद्वार और वैज्ञानिक एवं औद्यौगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) ने मिलकर एक इलेक्ट्रोस्टेटिक डिसइन्फेक्शन मशीन तैयार की है। बीएचईएल की हैवी इलेक्टिकल्स इक्यूपमेंट प्लांट (हीप) इकाई के कार्यपालक निदेशक संजय गुलाटी ने शनिवार को इस मशीन का लोकार्पण किया। 

loksabha election banner

गुलाटी ने कहा कि अस्पताल, क्वारंटाइन सेंटर, स्कूल कार्यालय, अतिथि गृहों आदि में कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में यह मशीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस मशीन से प्रथम चरण में बीएचईएल के अस्पताल परिसर में बड़े पैमाने पर कीटाणुनाशक का छिड़काव किया गया। बताया कि इस पोर्टेबल मशीन के माध्यम से इंडोर एरिया जैसे कि अस्पताल, कार्यालय आदि के अंदर भी प्रभावी रूप से कोविड डिसइन्फेक्टेंट का छिड़काव किया जा सकेगा। इसमें डिसइन्फेक्टेंट की कम मात्र का प्रयोग होने से उसकी बचत भी होगी। साथ ही इस मशीन से निकलने वाली तीव्र, सूक्ष्म और आवेशित तरल बूंदें बारीक सतहों तक पहुंचकर एक कीटाणुनाशक परत बनाने का कार्य करती हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना वायरस के संक्रमण से चिकित्सकों की रक्षा करेगी फेस शील्ड

संक्रमण से चिकित्सकों की रक्षा करेगी फेस शील्ड

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रुड़की आइआइटी ने एक खास तरह की फेस शील्ड बनाई है। पूरे चेहरे को ढकने वाला यह कवच कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए संक्रमण के खतरे को कम करेगा। अभी इसकी लागत प्रति पीस 45 रुपये है। आइआइटी जल्द ही ऐसी 100 फेस शील्ड ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान को सौंपेगा।

यह भी पढ़ें: रुड़की में प्रशासन ने लोगों की मदद के लिए बनाई वेबसाइट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.