Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown Update: दो सौ किमी रेलवे लाइन के किनारे पैदल चल घर लौट रहे मजदूर Haridwar News

लॉक डाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों के लिए संकट खड़ा हो गया है। लोग सौ से दो सौ किमी से भी अधिक दूरी तय कर पैदल ही अपने घरों की ओर जा रहें हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 12:04 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 12:04 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown Update: दो सौ किमी रेलवे लाइन के किनारे पैदल चल घर लौट रहे मजदूर Haridwar News
Uttarakhand Lockdown Update: दो सौ किमी रेलवे लाइन के किनारे पैदल चल घर लौट रहे मजदूर Haridwar News

हरिद्वार, जेएनएन। लॉक डाउन के दौरान आवागमन के सभी साधन बंद हो जाने से प्रवासी मजदूरों के लिए संकट खड़ा हो गया है। लोग सौ से दो सौ किमी से भी अधिक दूरी तय कर पैदल ही अपने घरों की ओर जा रहें हैं। 

loksabha election banner

22 मार्च से लागू किए गए लॉक डाउन के चलते पैसेंजर ट्रेनों व बसों के अलावा निजी व टैक्सी वाहनों के संचालन को बंद कर दिया गया है। इससे दूसरे शहरों में मजदूरी आदि करने वाले लोगों के सामने संकट की स्थिति पैदा हो गई है। कार्य बंद हो जाने के कारण इन लोगों के सामने जहां आर्थिक संकट है, वहीं वापस घर लौटने के लिए भी कोई संसाधन नहीं है। 

हरिद्वार जनपद के अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूर आदि आवागमन का कोई साधन नहीं मिलने पर अब यह लोग रेलवे लाइन के किनारे पैदल ही अपने घरों की ओर जा रहें हैं। गुरुवार को लक्सर से मुरादाबाद की ओर पैदल ही अपने घर वापस लौट रहे दिनेश, रामकिशोर, प्रवीण आदि ने बताया कि वह लोग मुरादाबाद-बिजनौर-धामपुर-शाहजहांपुर आदि शहरों के रहने वाले हैं तथा हरिद्वार में औद्योगिक इकाइयों में काम करते थे।

काम बंद होने के बाद अब उनके पास खाने-पीने की समस्या हो गई है। वापस अपने घर लौटने के लिए भी न तो उनके पास पैसे हैं न ही संसाधन। लोग रेलवे लाइन के किनारे पैदल ही अपने शहरों की ओर जा रहें हैं। बताते चलें कि हरिद्वार से इन शहरों की दूरी सौ से ढाई सौ किलोमीटर से भी अधिक है। ऐसे में इन लोगों को पैदल ही अपने घर जाना पड़ रहा है।

गरीब तबके को राशन मुहैया कराने की मांग

जिला पंचायत सदस्य लालढांग सुखविंद्र कौर लहरी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर गरीब और दिहाड़ी मजदूरी करने वाले परिवारों को राशन मुहैया कराने की मांग की है। पत्र में लिखा कि उनके क्षेत्र में अधिकांश आबादी रोजाना दिहाड़ी मजदूरी कर अपना परिवार चलाते हैं। ऐसे में उनके लिे राशन मुहैया कराए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: स्वच्छता के सिपाहियों के लिए आगे आए रेलवे के अधिकारी, मिलेगा पुरस्कार Dehradun News

कार्डधारकों को नहीं मिला मार्च का राशन

कार्डधारकों को तीन माह का अतिरिक्त राशन उपलब्ध कराने के शासन-प्रशासन के दावे के उलट बड़ी संख्या में लोगों को मार्च का राशन भी नहीं मिल सका है। आपूर्ति निरीक्षक बिं दू नेगी का कहना है कि अप्रैल का कोटा भी जारी किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में ही मई और जून का कोटा भी एडवांस में जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब आमजन के लिए बंद रहेंगी आढ़त बाजार की दुकानें, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.