Move to Jagran APP

हॉस्टल की दीवार फांदकर भागी छात्राएं, वार्डन पर प्रताड़ित करने का आरोप

संवाद सूत्र लक्सर केजीबी विद्यालय गोवर्धनपुर में पढ़ने वाली दो छात्राएं रात के समय हॉस्टल की

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 09:22 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 09:22 PM (IST)
हॉस्टल की दीवार फांदकर भागी छात्राएं, वार्डन पर प्रताड़ित करने का आरोप
हॉस्टल की दीवार फांदकर भागी छात्राएं, वार्डन पर प्रताड़ित करने का आरोप

संवाद सूत्र, लक्सर: केजीबी विद्यालय गोवर्धनपुर में पढ़ने वाली दो छात्राएं रात के समय हॉस्टल की दीवार फांदकर हॉस्टल से भाग निकली। गश्त पर निकले पुलिसकर्मियों ने छात्राओं को सकुशल उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया। छात्राओं ने हॉस्टल की वार्डन पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए गोर्वधनपुर चौकी पुलिस को तहरीर दी है। वहीं घटना को लेकर नाराज ग्रामीणों ने विद्यालय गेट पर जमकर हंगामा कर प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

लक्सर क्षेत्र के सीधडू गांव निवासी एक महिला की दो बेटियां कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय गोवर्धनपुर में कक्षा पांच व छह में पढ़ती हैं। बताया गया कि बीती रात को करीब तीन बजे दोनों छात्राएं हॉस्टल की दीवार फांदकर हॉस्टल से बाहर निकल आई। इसी बीच क्षेत्र में गश्त पर निकले गोवर्धनपुर चौकी के पुलिसकर्मियों की नजर उन पर पड़ी। छात्राओं को रात के समय अकेले देख पुलिसकर्मियों ने उनसे पूछताछ की। इसके बाद दोनों को चौकी लाकर उनके परिजनों को जानकारी दी गई। परिजनों के पहुंचने पर छात्राओं को उनके सुपुर्द कर दिया गया। हॉस्टल से निकली दोनों छात्राओं ने हॉस्टल की वार्डन पर प्रताड़ित करने के गंभीर आरोप लगाए। इस बीच जानकारी मिलने पर अन्य ग्रामीण भी मौके पर आ गए। ग्रामीणों ने हॉस्टल प्रबंधन की भूमिका पर सवाल उठाते हुए विद्यालय के गेट पर जमकर हंगामा किया। मामले में छात्राओं की माता की ओर से हॉस्टल की वार्डन पर छात्राओं को प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए पुलिस को तहरीर दी गई है। पुलिस ने हॉस्टल की वार्डन को बुलाकर उनसे भी पूछताछ की। वार्डन राशि शर्मा से संपर्क करने पर उन्होंने मामले में कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया। उपजिलाधिकारी पूरण सिंह राणा ने बताया कि मामला संज्ञान में है। वह आज बाहर हैं। मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। वहीं सीओ राजन सिंह ने बताया कि पुलिसकर्मियों ने बालिकाओं को सुरक्षित बरामद कर उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया है।

-----------------

सवालों के घेरे में हैं लक्सर के दोनों केजीबी विद्यालय

लक्सर: क्षेत्र में संचालित हो रहे केजीबी विद्यालयों में सब कुछ ठीकठाक नहीं हैं। दोनों विद्यालयों में अव्यवस्थाओं से लेकर छात्राओं के उत्पीड़न के मामले लगातार सामने आ रहें हैं, लेकिन प्रशासन व शिक्षा विभाग कार्रवाई करने को तैयार नहीं हैं। इसे लेकर सवाल खड़े हो रहें हैं। लक्सर तहसील क्षेत्र में केजीबी विद्यालय गोवर्धनपुर और केजीबी विद्यालय अकबरपुर ऊद लगातार चर्चाओं में हैं। केजीबी गोवर्धनपुर में पूर्व में वार्डन के खिलाफ छात्राओं ने अनशन कर दिया था। पिछले दिनों यहां भोजन करने के बाद कई छात्राओं की तबीयत बिगड़ने के मामले सामने आए थे। अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान यहां भोजन की गुणवत्ता से लेकर साफ सफाई की उचित व्यवस्था नहीं होने समेत कई अनियमितताएं मिली थी, लेकिन मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके अलावा केजीबी अकबरपुर ऊद में हाल ही में जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक के निरीक्षण के दौरान तमाम तरह की अनियमितताएं सामने आई। इनमें व्यवस्थाओं के अलावा वार्डन के रात में हॉस्टल में नहीं रुकने से लेकर वार्डन की बेटी के छात्राओं से अपनी गाड़ी धुलवाने से लेकर अच्छा खाना तक नहीं मिलने की बात निरीक्षण में सामने आई थी। दोनों ही विद्यालयों में वार्डन से लेकर यहां के स्टाफ को लेकर शिकायतें सामने आने के बावजूद शिक्षा विभाग वार्डनों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है। इसे लेकर अभिभावकों में भी रोष व्याप्त है। अभिभावकों का कहना है कि विद्यालयों में उनकी बच्चियों को न तो अच्छा भोजन व दूसरी उपलब्ध होने वाली सुविधाएं मिल रही हैं न ही उनका शिकायतों पर कोई ध्यान दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.