Move to Jagran APP

सिविल अस्पताल में प्रसूताओं को मिल रही रेफर पर्ची

जागरण संवाददाता रुड़की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की बात तो छोड़िए जिले के सबसे बड़े अस्प

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 04:10 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 04:10 PM (IST)
सिविल अस्पताल में प्रसूताओं को मिल रही रेफर पर्ची
सिविल अस्पताल में प्रसूताओं को मिल रही रेफर पर्ची

जागरण संवाददाता, रुड़की: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की बात तो छोड़िए, जिले के सबसे बड़े अस्पताल सिविल अस्पताल रुड़की में लंबे समय से एक भी स्त्री रोग विशेषज्ञ नहीं है। जिसकी वजह से प्रसूताओं को अस्पताल से रेफर पर्ची मिल रही है। अस्पताल प्रबंधन सामान्य डिलीवरी के मामले में भी महिलाओं को रेफर करना ज्यादा उचित समझ रहा है।

loksabha election banner

केंद्र और राज्य सरकार जननी सुरक्षा योजना को लेकर लगातार बेहतर सुविधा देने के दावे किए जाते हैं। इतना ही नहीं सरकार की ओर से दावा किया जाता है कि प्रसूताओं को सुरक्षित प्रसव के लिए अब शहर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ही महिलाओं की डिलीवरी हो सकेगी। इतना ही नहीं सीजेरियन तक के लिए उनको भटकना नहीं पड़ेगा, लेकिन हरिद्वार जिले के हालत बदतर हो चलते हैं। जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की बात तो छोड़ दीजिए, जिले के सबसे बड़े अस्पताल सिविल अस्पताल की बात की जाए तो एक अरसे से यहां पर स्त्री रोग विशेषज्ञ तक नहीं है। ऐसे में सुरक्षित प्रसव के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं को यहां पर तैनात पैरामेडिकल स्टॉफ पहले ही बता देता है कि यदि कोई बात हो गई तो उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। अस्पताल में कोई भी लेडी डॉक्टर नहीं है। ऐसे में अस्पताल से उनको महिला अस्पताल के लिए रेफर किया जा रहा है। महिला अस्पताल ना जाकर गर्भवती को निजी नर्सिंग होम में ही जाकर डिलीवरी करानी पड़ रही है।

---------

डर की वजह से भी कर दे रहे रेफर

रुड़की: सीएमओ डॉ. प्रेमलाल की माने तो केवल सीजेरियन नहीं हो रहा है। सामान्य डिलीवरी हो रही है। कई बार महिला की हालत बिगड़ जाती है, तब ऑपरेशन करना जरूरी हो जाता है। स्टॉफ कोई जोखिम नहीं उठाता है। इसलिए सीधे रेफर कर दे रहा है। उन्होंने बताया कि निदेशालय पर बात हो गई है। उनकी पहली प्राथमिकता रुड़की सिविल अस्पताल को महिला रोग विशेषज्ञ उपलब्ध कराना है ताकि आसपास की सीएचसी को भी इसका लाभ मिल सके।

----------

मंत्री के समक्ष विधायक ने उठाया मामला

रुड़की: सिविल अस्पताल में चिकित्सकों की कमी का मामला नगर विधायक प्रदीप बत्रा ने आयुष मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के समक्ष उठाया है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों की कमी के चलते मरीजों को परेशानी हो रही है। कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने नगर विधायक प्रदीप बत्रा को आश्वासन दिया कि जल्द चिकित्सकों की कमी दूर की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.