Move to Jagran APP

आपदा से निपटने की तैयारियों पर सवाल

जागरण संवाददाता हरिद्वार इस साल बाढ़ आपदा पर ड्रोन कैमरों से निगरानी के लिए आपदा प्राधिक

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 06:28 AM (IST)
आपदा से निपटने की  तैयारियों पर सवाल
आपदा से निपटने की तैयारियों पर सवाल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: इस साल बाढ़ आपदा पर ड्रोन कैमरों से निगरानी के लिए आपदा प्राधिकरण प्रबंधन ने पांच ड्रोन कैमरे खरीदने का प्रस्ताव किया था। चार ड्रोन सभी चारों तहसीलों और एक रोशनाबाद स्थित जिला आपदा कंट्रोल रूम पर लगना था। लेकिन मानसून की दस्तक और भारी बारिश की चेतावनी के बाद भी अभी तक केवल दो ड्रोन कैमरे की ही खरीद हुई है। ऐसे में बाढ़ आने पर इसकी निगरानी कैसे होगी, इस पर सवाल खड़ा हो रहा है।

prime article banner

जिला आपदा प्राधिकरण प्रबंधन की ओर से पांच ड्रोन कैमरे चार तहसीलों लक्सर, रुड़की, भगवानपुर और हरिद्वार सदर में लगाए जाने थे, जबकि पांचवां रोशनाबाद स्थित जिला आपदा कंट्रोल मुख्यालय पर लगाया जाना था। पुलिस के पास पहले से दो ड्रोन कैमरे है, जिससे वह मेला आदि के दौरान विभिन्न स्थलों पर निगरानी करती है। लेकिन स्थिति यह है कि मानसून दस्तक दे चुका है, लेकिन ड्रोन कैमरे की खरीद भी नहीं हो सकी है, ऐसे में आपदा से निपटने की तैयारियों पर सवाल खड़े हो रहे हैं। समय से सूचना न मिलने की स्थिति में एसडीआरएफ और अन्य राहत दलों को नुकसान वाले जगहों पर पहुंचकर रेस्क्यू करने में भी मुश्किल पेश आ सकती है।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मीरा कैंतुरा का कहना है कि पांच ड्रोन कैमरे की खरीद का प्रस्ताव भेजा गया है। अभी दो की ही खरीद हो सकी है। उम्मीद है जल्द ही बजट जारी होने पर तीन और ड्रोन कैमरे खरीद लिए जाएंगे। जिससे बाढ़ की स्थिति में इसकी निगरानी और उसके अनुरूप आपदा से बचने और राहत के उपायों को करने में सहूलियत होगी। बताया सभी बाढ़ चौकियों पर बाढ़ से बचाव के लिए सामग्री भेज दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.