Move to Jagran APP

हाईवे पर लटकी हाईटेंशन लाइन बन रही खतरा

जागरण संवाददाता रुड़की हाईवे पर बिजली की लाइनें लटक रही हैं। जिससे आए दिन हादसे हो

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 06:21 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 06:21 PM (IST)
हाईवे पर लटकी हाईटेंशन लाइन बन रही खतरा
हाईवे पर लटकी हाईटेंशन लाइन बन रही खतरा

जागरण संवाददाता, रुड़की: हाईवे पर बिजली की लाइनें लटक रही हैं। जिससे आए दिन हादसे हो रहे हैं। हाईवे पर फोर लेन का निर्माण होने के चलते भी मिट्टी का भराव होने से बिजली की लाइन नीचे आ गई है। वहीं, चारधाम यात्रा भी शुरू हो चुकी है। सुरक्षित चारधाम यात्रा का दावा करने वाला प्रशासन इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा। वहीं, शहर की कई कॉलोनियों का भी यही हाल है।

loksabha election banner

शहर से होकर जा रहे दिल्ली-देहरादूनऔर दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर चलने वालों की जान जोखिम में है। ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि हाईवे के ऊपर से हाईटेंशन बिजली की लाइन लटक कर झूला बन गई हैं। जिससे बड़े वाहन कभी भी इस लटकी हुई हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ सकते हैं। ऊर्जा निगम की तरफ से जर्जर और लटक कर झूला बन गई बिजली की लाइन की मरम्मत करने की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा हाईवे पर फोर लेन के निर्माण को लेकर किनारों पर मिट्टी डालने से सड़क के किनारे ऊंचे हो गए हैं। जिससे हाईवे के किनारे और बिजली की लाइन की दूरी कम हुई है। इस समय चारधाम यात्रा भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में जाम लगने पर हाईवे के किनारे से भी वाहन निकलते हैं। ऐसे में लटकी बिजली की लाइन हादसों का कारण बन सकती हैं। पूर्व में इन जगहों पर बिजली की लटकी लाइनों से हादसे हो चुके हैं। इन जगहों पर हाईवे और ऊर्जा निगम की तरफ से संकेतक भी नहीं लगाए गए हैं। ऐसे में वाहन चालकों को इसकी जानकारी नहीं हो पाती। हाईवे के अलावा संपर्क मार्गो पर बिजली की लाइनों से हादसे हो रहे हैं। शहर की कृष्णा नगर, सुभाष नगर, गणेश विहार आदि कॉलोनियों में बिजली की लाइन मकानों की छत को छू रही हैं। लोग कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन शिकायतों की तरफ अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे।

------------

केस एक- मार्च में दिल्ली-देहरादून हाईवे पर सरकारी गोदाम के पास सड़क पर हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से ट्रक चालक की मौत।

केस दो- अप्रैल में रुड़की के औद्योगिक क्षेत्र में हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से ट्रक चालक की मौत हो गई थी।

केस तीन- कलियर के पास बिजली की लाइन के तार से कंपनी की बस में आग लगने से कई लोग झुलस गए थे।

------------

परिचर्चा

-------------

शहर में जगह-जगह बिजली की लाइन झूला बन गई हैं। आए दिन लाइनों में फाल्ट होता है। कभी बिजली गायब हो जाती है तो कभी हादसा हो जाता है। ऊर्जा निगम और प्रशासन इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा।

पियूष जनवानी, रामनगर

-------

शहर से होकर जाने वाले दोनों हाईवे पर बिजली की लाइन लटकर झूला बन गई हैं। इन बिजली की लाइनों से कई बार हादसे हो चुके हैं। इसके बावजूद इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा।

मेघराज सिंह, निवासी श्यामनगर

--

शहर की अधिकांश कॉलोनियों का भी यही हाल है। कॉलोनियों में घरों की छत से होकर बिजली की लाइन जा रही हैं। कई लोगों की जान जा चुकी है। ऊर्जा निगम की लापरवाही से हादसे हो रहे हैं।

सचिन, निवासी खंजरपुर

-------

जर्जर हो चुकी बिजली की लाइनों को बदला जाना चाहिए। कई जगहों पर अभी तक इंसूलेटिड वायर नहीं लगी हैं। यदि सभी जगहों पर इंसूलेटिड वायर लग जाती हैं तो हादसों पर अंकुश लगेगा।

अरविद चौधरी, गणेशपुर

-------

वर्जन

-------

हाईवे पर जिन जगहों पर बिजली की लाइन लटकी हैं, ऊर्जा निगम को उन्हें चिह्नित करने के लिए कहा जाएगा। साथ ही बिजली की इन लटकी हुई लाइनों को ठीक करने के भी निर्देश दिए जाएंगे।

नितिका खंडेलवाल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.