Move to Jagran APP

नोट दोगुना करने का झांसा देकर करते थे ठगी, पांच युवक चढ़े पुलिस के हत्थे

नोट दोगुना करने का झांसा देकर ठगी को अंजाम देने वाले पांच युवकों को गिरफ्तार किया है। सभी पंजाब के रहने वाले हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 06:41 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 06:41 PM (IST)
नोट दोगुना करने का झांसा देकर करते थे ठगी, पांच युवक चढ़े पुलिस के हत्थे
नोट दोगुना करने का झांसा देकर करते थे ठगी, पांच युवक चढ़े पुलिस के हत्थे

मंगलौर, जेएनएन। मंगलौर पुलिस ने नोट दोगुना करने का झांसा देकर ठगी को अंजाम देने वाले पांच युवकों को गिरफ्तार किया है। आरोपित कांच की दो प्लेट में बीटाडिन लोशन (जख्म पर लगाने वाली दवा) लगाकर कागज डालते थे और उन्हें असली नोट बनाने का दावा कर लोगों से ठगी करते थे। पुलिस ने इनके कब्जे से आठ हजार रुपये, तमंचा और कांच की प्लेट समेत लोशन बरामद किया है। आरोपित कई जगहों पर इस तरह से ठगी कर चुके हैं। सभी आरोपित पंजाब के रहने वाले हैं।

loksabha election banner

मंगलौर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रदीप चौहान ने बताया कि पुलिस को बुधवार को सूचना मिली की एक सफेद रंग की कार में पंजाब के कुछ युवक पटरी से होते हुए आ रहे हैं। कार सवार आरोपित कागज से नोट बनाकर लोगों से ठगी करते हैं। इस सूचना पर पुलिस ने चेकिंग शुरू कर दी। पुलिस ने तांशीपुर के पास नहर पटरी पर कार को रोक लिया और कार सवार सभी युवकों को हिरासत में ले लिया। 

आरोपितों के कब्जे से आठ हजार की रकम बरामद हुई। जिसमें दो हजार, पांच सौ और दो सौ रुपये के नोट थे। इसके अलावा इनके कब्जे से काले रंग के कांच की दो प्लेट, बीटाडिन लोशन की दो शीशी, एक तमंचा और चाकू बरामद हुआ। आरोपितों ने पूछताछ में अपने नाम शुभम निवासी, दराज, तप्पामंडी, भटिंडा, बबलू, उर्फ बब्बू चौहान निवासी शहर भूरी, जिला संगरूर, अनिल कुमार निवासी पुरानी सराय, खन्ना नगर लुधियाना, बिरेंद्र कुमार निवासी ग्राम समराला रोड, खन्ना, थाना खन्ना, लुधियाना, बलविंदर सिंह, निवासी चंडीगढ़ बताया। 

पूछताछ में उन्होंने जो बताया उसे सुनकर पुलिस भी दंग रह गई। इंस्पेक्टर चौहान ने बताया कि आरोपित कांच की दोनों प्लेटों के बीच कागज का एक टुकड़ा बीटाडिन लोशन लगाकर रख देते थे और फिर लोगों की नजरों से बचाकर कागज का टुकड़ा निकालकर असली नोट रख देते थे, जिससे लोग इनके झांसे में आ जाते थे। आरोपित पंजाब, उत्तराखंड समेत अन्य जगहों पर लोगों से रुपये लेकर उन्हें दोगुने नोट देने का झांसा देकर ठगी करते थे।

कांच के टुकड़ों को बताते थे हॉट मशीन

आरोपित जब भी किसी व्यक्ति से ठगी करते थे तो उसे बताते थे कि उनके पास एक हॉट मशीन है। इस हॉट मशीन में कागज के नोट केमिकल लगाकर रख देते हैं। जिससे कुछ ही देर में असली नोट तैयार हो जाता है। लोग भी दगुने नोट के चक्कर में इनके झांसे में आसानी से फंस जाते थे।

सैंपल में असली नोट देकर देते थे झांसा 

आरोपित पहले दो सौ और पांच सौ रुपये का असली नोट देकर लोगों को झांसे में लेते थे। जब सामने वाला व्यक्ति इनकी बातों में आ जाता तो उससे लाखों रुपये के असली नोट लेकर दोगुने नोट उसे देने का झांसा देकर फरार हो जाते। आरोपित 25 लाख रुपये के बदले 50 लाख रुपये देने के लिए लोगों को उकसाते थे। जिससे कि एक ही झटके में लाखों की कमाई हो सके। पुलिस इनके आपराधिक इतिहास को खंगाल रही है। साथ ही कहां-कहां ठगी की है इसकी भी पड़ताल पुलिस कर रही है।

यह भी पढ़ें: ठगी गिरोह का सरगना दीपक तोमर साथी संग चढ़ा पुलिस के हत्थे

यह भी पढ़ें: एसटीएफ ने लूट में आइजी की कार उपयोग करने वाले पुलिसकर्मियों की मांगी रिमांड

यह भी पढ़ें: आइजी की कार से लूट के मामले में एसपी ट्रैफिक ने तलाशे सुराग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.