जागरण संवाददाता, हरिद्वार: जिले के 1675 बूथों पर आज होने वाले मतदान के लिए बुधवार को जिले के 11 विधानसभाओं में कुल 123 जोनल, 143 सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने मोर्चा संभाल लिया है। स्वतंत्र और भयमुक्त मतदान के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक रावत और एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी ने पैरामिलिट्री फोर्स, सेक्टर मजिस्ट्रेटों, जोनल मजिस्ट्रों, पुलिस अधिकारियों को भेल के हेलीपैड मैदान पर ब्रीफ किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक रावत ने कहा सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर पुलिस अधिकारी, जोनल मजिस्ट्रेट आदि एक दूसरे से बराबर संपर्क में रहें। किसी प्रकार का कम्यूनिकेशन गैप नहीं होना चाहिए। समस्त अधिकारियों और पुलिस बल को मतदान केन्द्र और उसके आस-पास होने वाली किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों, मतदाताओं को कोई प्रलोभन या डराने, धमकाने को कोशिश पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए। कहा कि ऐसी स्थिति आने पर तुरंत अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसकी सूचना कंट्रोल रूम के साथ ही उच्चाधिकारियों को भी दें। जिससे उस पर कंट्रोल किया जा सके। मतदान को शांतिपूर्वक कराने के लिए 123 जोनल और 143 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। जो भी लापरवाही करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। पोलिग पार्टियों को ईवीएम और वीवीपैट के साथ बूथों की ओर भेज दिया गया है। मतदान केन्द्र पर पहुंचने पर उनका वेरीफिकेशन किया जाएगा। बताया 1675 मतदान केन्द्रों के लिए 15,000 से अधिक अधिकारियों, कार्मिकों को तैनात किया गया है। गुरूवार को सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ हो जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से अपना वोट हर हाल में देने की अपील की। कहा निर्वाचन कार्यों में तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस प्रशासन के अधिकारी, कार्मिक अपनी जिम्मेदारी पूरी निष्पक्षता और शांतिपूवर्क निभाएं। किसी प्रकार की लापरवाही को क्षम्य नहीं किया जाएगा। 6500 से अधिक सुरक्षा बल संभाल रहे मोर्चा, तीन सुपर जोन बने:

लोकसभा चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के तहत 6500 से अधिक सुरक्षा बल, पुलिस बल, पैरामिलिट्री फोर्स, होमगा‌र्ड्स, पीएसी आदि लगाए गए हैं। एसपी सिटी कमलेश उपाध्यक्ष ने बताया सुरक्षा के लिहाज से हरिद्वार जिले को तीन सुपर जोन में बांटा गया है। इसमें वह हरिद्वार शहरी और आसपास के इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालेंगी। जबकि लक्सर सुपर जोन में एएसपी रैंक उत्तम सिंह नेगी और रुड़की में एसपी ग्रामीण नवनीत भुल्लर को दायित्व मिला है। बताया चुनाव को देखते हुए इन तीन सुपर जोन में पीएसी की दो कंपनी, 13 कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स के अलावा सभी 17 थानों में क्विक रिस्पांस टीम क्यूआरटी गठित किया गया है। साथ ही उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब से आए 2500 से अधिक होमगा‌र्ड्स भी लगाए गए हैं। बताया 30 जोन में कुल 30 सीओ और इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी व्यवस्था की कमान संभालेंगे।

एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी ने बताया कि कुल 6500 से अधिक पुलिस और सुरक्षा बलों की निगरानी में चुनाव कराया जाएगा। हर सुपर जोन में तैनात पुलिस अधिकारी अपने सेक्टर अधिकारियों से लगातार संपर्क में रहेंगे। किसी भी सूचना पर तुरंत रिस्पांस करने और कंट्रोल रूम को पल पल की जानकारी देने का निर्देश दिया गया है। पुलिस ने भी तीनों सुपर जोन में कंट्रोल रूम स्थापित किया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप