Move to Jagran APP

पूर्व एयर चीफ मार्शल धनोवा बोले, भारतीय सेना में जाकर करियर बना सकते हैं युवा

पूर्व एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि अगर आप देश सेवा करना चाहते हैं तो भारतीय सेना में अपना शानदार करियर शुरू कर सकते हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 03:18 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 03:18 PM (IST)
पूर्व एयर चीफ मार्शल धनोवा बोले, भारतीय सेना में जाकर करियर बना सकते हैं युवा
पूर्व एयर चीफ मार्शल धनोवा बोले, भारतीय सेना में जाकर करियर बना सकते हैं युवा

मसूरी, जेएनएन। सेवानिवृत एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि अगर आप देश सेवा करना चाहते हैं तो भारतीय सेना में अपना शानदार करियर शुरू कर सकते हैं। यह एक नोबल प्रोफेशन है और मेरी राय में इससे अच्छा कोई प्रोफेशन नहीं है। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक आपका जीवन बदल सकता है इसलिए शिक्षकों का सम्मान करें और आपको जो शिक्षा देते हैं उसको मन लगाकर ग्रहण करें। यह बात उन्होंने रविवार को गुरुनानक फिफ्थ सेंटेनरी स्कूल के दो दिवसीय स्वर्ण जयंती स्थापना दिवस समारोह के दौरान कही। 

loksabha election banner

स्कूल स्थापना दिवस के दूसरे दिन स्कूल ऑडिटोरियम में छात्रों को संबोधित करते हुए सेवानिवृत एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि आपके सामने भविष्य के लिए एक लक्ष्य होना चाहिए और उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपमें मेहनत करने का जज्बा होना चाहिए। मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती है और जीवन में शुरुआती असफलताओं से बिल्कुल नहीं घबराना चाहिए। आप को अपने ऊपर विश्वास है और आपके अंदर नेतृत्व क्षमता है तो भविष्य में सफलता आपके कदम चूमेगी। 

बीएस धनोआ ने कहा कि एक शिक्षक आपका जीवन बदलने की क्षमता रखता है। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि जब मैं स्कूल में था तो गणित में बहुत कमजोर था, लेकिन शिक्षक के मार्गदर्शन से मैं गणित में पारंगत हुआ और बाद में मेरा चयन भारतीय वायु सेना में हुआ। उन्होंने बच्चों को मिग 21 में सवार खुद की तथा बालाकोट एअर स्ट्राइक की फोटो भी भेंट की। स्कूल प्रबंधन समिति सचिव एमपी सिंह ने मुख्य अतिथि सहित कार्यक्रम में मौजूद सभी का आभार व्यक्त किया। 

बच्चों ने किए रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत 

समारोह में स्कूल के छात्र-छात्राओं ने लघु नाटक एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। अकादमिक, स्पोट्र्स आदि में वर्ष भर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कार प्रदान किए। स्कूल प्रबंधन द्वारा स्कूल के कर्मचारियों को उनकी सेवा अवधि के अनुसार प्रतिवर्ष पांच हजार रुपये के हिसाब से स्पेशल बोनस के चेक भी दिए गये।

यह भी पढ़ें: थल सेना अध्यक्ष जनरल रावत ने बदरी विशाल व मां गंगा के किए दर्शन

समारोह में स्कूल प्रबंधन समिति उपाध्यक्ष अमृतकौर सब्बरवाल, प्रिंसिपल अनिल तिवारी, डीन निर्मलदीप साहनी, प्रशासनिक अधिकारी सुनील बख्शी, पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष जोतसिंह गुनसोला, पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, पालिका सभाषद जसबीर कौर, डॉ. सुनील सेनन आदि शामिल रहे। 

यह भी पढ़ें: वाइस एडमिरल विमल वर्मा ने किए बाबा केदार के दर्शन, गुफा में कुछ देर ध्यान भी लगाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.