Move to Jagran APP

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा छोड़ी तो दोबारा नहीं मिलेगा मौका, पढ़िए

सीबीएसई का कहना है कि छात्र-छात्राएं एक से 15 जुलाई के बीच हो रही छूटी परीक्षाओं में जरूर शामिल हों। जो इन परीक्षाओं में शामिल नहीं होंगे उन्हें दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 01:42 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 01:42 PM (IST)
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा छोड़ी तो दोबारा नहीं मिलेगा मौका, पढ़िए
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा छोड़ी तो दोबारा नहीं मिलेगा मौका, पढ़िए

देहरादून, जेएनएन। सीबीएसई पूर्व में स्थगित बोर्ड परीक्षाओं को कराने की तैयारी कर रहा है। मगर बोर्ड के एक नोटिफिकेशन ने अभिभावकों की चिंता बढ़ा दी है। सीबीएसई का कहना है कि छात्र-छात्राएं एक से 15 जुलाई के बीच हो रही छूटी परीक्षाओं में जरूर शामिल हों। जो छात्र इन परीक्षाओं में शामिल नहीं होंगे, उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा। हालांकि अभी कंपार्टमेंट परीक्षाओं पर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।

loksabha election banner

एक से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया जा चुका है। मंगलवार को सीबीएसई ने आगामी परीक्षाओं से जुड़े कुछ अहम दिशा निर्देश जारी किए। बोर्ड ने साफ किया कि अगर किसी भी कारण से छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो पाए तो उन्हें दोबारा परीक्षा का मौका नहीं दिया जाएगा। सीबीएसई ने छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए परीक्षा केंद्र बदलने की छूट दी है। मगर यह सुविधा उन्हीं छात्रों को मिलेगी, जो किसी कारण से अपने मूल परीक्षा केंद्र से दूर हैं। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि एक ही जिले के भीतर परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

उधर, अभिभावकों का कहना है कि इस संकट के दौर में बोर्ड की मजबूरी समझी जा सकती है। लेकिन बीमार या किसी दूसरे आपातकाल में फंसे छात्र-छात्राओं को दोबारा परीक्षा का मौका जरूर दिया जाना चाहिए। ऐसा भी हो सकता है कि किसी छात्र का परिवार या वह स्वयं संक्रमित हो, अगर इस हाल में उसे जबरन परीक्षा में बुलाया जाएगा तो अन्य छात्रों के लिए खतरा होगा।

उत्तराखंड बोर्ड: मास्क बिना परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं

प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी तेजी से हो रही है। परीक्षा के लिए सुरक्षा मानकों के हिसाब से अनिवार्य गाइडलाइन भी शिक्षा विभाग ने जारी कर दी है। छात्र-छात्रओं को बिना मास्क के परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी। हर केंद्र के मुख्य गेट पर छात्र-छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। 

मुख्य शिक्षा अधिकारी आशारानी पैन्यूली ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों और प्रधानाचार्य को शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी एडवाइजरी का सकती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में परीक्षा केंद्र निर्धारित नहीं किए जाएंगे। अध्यापकों, सहयोगी स्टाफ और छात्रों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सभी केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा केंद्र में शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा। छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें: ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट अब होगी नौ अगस्त को, पढ़िए पूरी खबर

रणबीर सिंह (क्षेत्रीय निदेशक, सीबीएसई) का कहना है कि सीबीएसई ने छात्र-छात्राओं से परीक्षाएं ना छोड़ने की अपील की है। किसी भी कारण से परीक्षा छूट जाने पर दोबारा परीक्षा करवाने का विकल्प फिलहाल नहीं दिया है। अगर आने वाले समय में गाइडलाइन में कोई परिवर्तन हुआ तो छात्र और अभिभावकों को सूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा को तैयार कॉलेज, एक जुलाई से प्रस्तावित हैं परीक्षाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.