Move to Jagran APP

गर्मी बढ़ते ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सूखने लगे हलक, पढ़िए

पारा चढ़ते ही पछवादून के लोगों के हलक सूखने लगे हैं। बाबूगढ़ अंबाड़ी केसरबाग दिनकर विहार भोजावाला भीमावाला व विकासनगर क्षेत्रों में लो प्रेशर के चलते लोग परेशान हैं।

By Edited By: Published: Tue, 26 May 2020 06:28 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 10:39 PM (IST)
गर्मी बढ़ते ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सूखने लगे हलक, पढ़िए
गर्मी बढ़ते ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सूखने लगे हलक, पढ़िए

विकासनगर (देहरादून), जेएनएन। पारा चढ़ते ही पछवादून के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के हलक सूखने लगे हैं। बाबूगढ़, अंबाड़ी, केसरबाग, दिनकर विहार, भोजावाला, भीमावाला व विकासनगर क्षेत्रों में लो प्रेशर के चलते लोग परेशान हैं। हालत यह है कि कई घंटे में भी छतों पर रखी टंकियां भर नहीं पा रही है। सभासद अंकित जोशी ने जलकल अभियंता को ज्ञापन सौंपकर समस्या हल करने की मांग की है। वहीं जलकल अभियंता ने कहा कि पेयजल प्रभावित इलाकों में टैंकरों से आपूर्ति कराई जा रही, जरूरत पड़ी तो टैंकरों की संख्या और बढ़ाई जाएगी।

loksabha election banner

नगर पालिका के वार्ड पांच केसरबाग, अंबाड़ी, केसरबाग, दिनकर विहार, भोजावाला, भीमावाला व विकासनगर क्षेत्रों में पिछले एक हफ्ते से पेयजल आपूर्ति प्रभावित है। कहीं प्रेशर काफी कम है तो कहीं पर पेयजल आपूर्ति ठप है। जिस कारण लोगों को भारी दिक्कतें हो रही है। सभासद अंकित जोशी का कहना है कि वतैमान समय में गर्मी का मौसम है, कोरोना संक्रमण से बचने को शासन प्रशासन की ओर से घरों में ही रहने की सलाह दी जा रही है, वहीं सोशल डिस्टेंस के मानकों का पालन करने को भी कहा गया है। यदि घरों में पानी नहीं आएगा तो लोग पानी के लिए इधर उधर भटकेंगे, जिससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाएगा। 

वार्ड पांच सभासद अंकित, किरन, सोनू कुमार, रीता, कविता, राकेश, चमनलाल, रेखा नेगी, कलीराम, नागेंद्र सिंह, बिंद्रा देवी, श्याम सिंह, शीशपाल तोमर, पिंकी, स्नेहलता, सोमवीर, राजेंद्र प्रसाद आदि ने जलकल अभियंता को सौंपे ज्ञापन में पेयजल समस्या जल्द हल करने की मांग की। 

वहीं ह्यूमन राइट्स एंड आरटीआइ एसोसिएशन महासचिव भास्कर चुग ने जलकल अभियंता को सौंपे ज्ञापन में पेयजल समस्या के स्थायी समाधान की मांग की। कहा कि अंबाडी, कैसरबाग, दिनकर विहार, भोजावाला, भीमावाला व विकासनगर के कई क्षेत्रों में जलापूर्ति की स्थिति खराब है। 

यह भी पढ़ें: पेयजल किल्लत को लेकर जल संस्थान कार्यालय पहुंचे लोग, नहीं सुनी गई समस्या

जल संस्थान की ओर से टैंकरों से आपूर्ति करने की बात कही जाती है, परंतु यह कोई स्थायी समाधान नहीं है। कहा कि जब तक स्थायी समाधान के लिए कोई बेहतर कार्ययोजना नहीं बनाई जाती, तब तक टैंकरों की संख्या बढ़ाकर जलापूर्ति कार्य में तेजी लानी चाहिए। 

यह भी पढ़ें: गर्मी से उखड़ने लगीं पेयजल व्यवस्था की सांसें, नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी Dehradun News

एपी सिंह (जलकल अभियंता विकासनगर व सहसपुर) का कहना है कि गर्मी बढ़ने पर कई क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हुई है। लोगों को परेशानियां न हो, इसके लिए 17 टैंकरों से आपूर्ति करायी जा रही है। शिवलोक कॉलोनी बाबूगढ़ व केसरबाग में दो हैंडपंप लगाने के लिए जल निगम से बात की गई है, विधायक मुन्ना चौहान की ओर से भी इसके लिए निर्देशित किया गया है। जल निगम जैसे ही हैंडपंप लगवा देगा, उसके बाद हैंडपंप पर मोटर की व्यवस्था जल संस्थान कर देगा। जिससे दोनों क्षेत्रों में पेयजल की समस्या काफी हद तक हल हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के 1148 ग्रामीण और शहरी बस्तियों को पेयजल संकट से राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.