Move to Jagran APP

World Milk Day: दूध बना रहा इम्युनिटी को बलवान, बढ़ रही मांग

World Milk Day कोरोनाकाल में हर कोई अपनी इम्युनिटी (शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता) के प्रति सचेत हो गया है। चिकित्सक भी इम्युनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। अब इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दूध से बेहतर शायद ही कोई खाद्य पदार्थ होगा।

By Sumit KumarEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 12:10 PM (IST)
World Milk Day: दूध बना रहा इम्युनिटी को बलवान, बढ़ रही मांग
कोरोनाकाल में हर कोई अपनी इम्युनिटी (शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता) के प्रति सचेत हो गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: World Milk Day कोरोनाकाल में हर कोई अपनी इम्युनिटी (शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता) के प्रति सचेत हो गया है। चिकित्सक भी इम्युनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। अब इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दूध से बेहतर शायद ही कोई खाद्य पदार्थ होगा। इसमें मनुष्य के शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। गाय के दूध को तो सर्वोत्तम और संपूर्ण आहार माना जाता है। यही वजह है कि कोरोनाकाल में अकेले देहरादून में दूध की मांग 20 फीसद तक बढ़ गई है। सामान्य दिनों में देहरादून में प्रतिदिन दूध की खपत औसतन एक लाख 20 हजार लीटर के आसपास रहती है। जो अब बढ़कर एक लाख 42 हजार लीटर प्रतिदिन पहुंच गई है। 

loksabha election banner

आंचल डेयरी फेडरेशन के अध्यक्ष विजय रमोला ने बताया कि कुछ समय पहले तक देहरादून में आंचल डेयरी के दूध की प्रतिदिन खपत 20 हजार लीटर के करीब थी। जो अब बढ़कर 24 हजार से 25 हजार लीटर हो गई है। विजय रमोला के अनुसार दूध की मांग में उछाल आना बीते वर्ष कोरोना संक्रमण की दस्तक के बाद शुरू हुआ था और अभी भी यह क्रम बना हुआ है। वहीं, आनंदा दूध विक्रेता डीएसआर प्राइवेट लिमिटेड के मालिक कप्तान सिंह ने बताया कि उनकी कंपनी का दूध देहरादून में सर्वाधिक बिकता है। उनका कहना है कि सामान्य दिनों में यहां रोजाना आनंदा के 24 हजार लीटर दूध की खपत होती थी। जो त्योहार में बढ़कर 26 हजार लीटर तक पहुंच जाती थी। फिलहाल रोजाना 28 हजार लीटर दूध की खपत हो रही है। 

अन्य दुग्ध उत्पादों की भी बढ़ी मांग

कोरोनाकाल में दूध ही नहीं, इससे बनने वाले उत्पादों दही, मट्ठा, पनीर और घी की मांग में भी बढ़ोतरी हुई है। अमूल के दुग्ध उत्पादों के विक्रेता ऋषि इंटरप्राइजेज के मालिक राकेश रावत बताते हैं कि कोरोना के दस्तक देने के बाद दून में दूध और इससे बने उत्पादों की मांग में तकरीबन 15 फीसद का उछाल आया है। चकराता रोड स्थित वीनस बेकरी के संचालक राहुल गुप्ता ने भी बताया कि कोरोनाकाल में दूध और इससे बने उत्पादों की मांग बढ़ी है।

यह भी पढ़ें- जल्द ही सेलाकुई से देहरादून आने-जाने वाले स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस में करेंगे सफर

दून में दूध के मुख्य आपूर्तिकर्ता

अमूल, मदर डेयरी, आनंदा, पारस, आंचल डेयरी।  

डायटीशियन की सलाह

डाइटीशियन दीपशिखा गर्ग का कहना है कि कोरोना से जंग के लिए इम्युनिटी ही आपका हथियार है। जिसे बढ़ाने के लिए दूध ही पर्याप्त है। इसमें हल्दी मिला लें तो और भी अच्छा। हल्दी वाला दूध अपने आप में पूर्ण पोषण वाला पेय पदार्थ माना जाता है। दूध में केवल विटामिन सी नहीं मिलता। हालांकि, इसकी आपूर्ति दूध से बने उत्पादों दही और मट्ठे से हो जाती है। हर दिन एक गिलास दूध का सेवन निश्चित तौर पर आपको फायदा देगा। 

यह भी पढ़ें- Sparrow survey: उत्तराखंड में कोविड ने थामे गौरैया सर्वे के कदम, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.