Move to Jagran APP

विश्व पर्यावरण दिवस: सीएम की अपील, वर्षाकाल में परिवार का हर सदस्य करे पौधरोपण

विश्व पर्यावरण दिवस पर जगह-जगह पौधे रोपकर सफाई अभियान चलाकर और रैली निकालकर पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 02:04 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 05:15 PM (IST)
विश्व पर्यावरण दिवस: सीएम की अपील, वर्षाकाल में परिवार का हर सदस्य करे पौधरोपण
विश्व पर्यावरण दिवस: सीएम की अपील, वर्षाकाल में परिवार का हर सदस्य करे पौधरोपण

देहरादून, जेएनएन। विश्व पर्यावरण दिवस पर जगह-जगह पौधे रोपकर, सफाई अभियान चलाकर और रैली निकालकर पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बिंदाल नदी कारगी चौक में वृहद स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वेक्यूम क्लीनर(जटायु) को हरी झंडी दिखाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी का स्वच्छता पर विशेष फोकस है। स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम से लोगों में स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में तेजी से जागरूकता बढ़ी। वहीं, इस दौरान सीेएम ने अपील की कि, वर्षाकाल में परिवार का हर सदस्य एक-एक पौधे का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे। 

loksabha election banner

उत्तराखंड में विश्व पर्यावरण दिवस पर सुबह से ही लोग स्वच्छता और पर्यावरण बचाओ का संदेश देने में जुटे रहे। जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता को सभी अपनी दिनचर्या में शामिल करेें। विवाहोत्सव और अपने पुरखों की याद में पौधरोपण की परंंपरा को हमें जीवित रखना होगा। 

सीएम ने ये भी कहा कि रिस्पना, बिंंदाल, कोसी और अन्य नदियों के संरक्षण के लिए सरकार प्रयासरत है। रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के तहत इन नदियों पर कार्य किये जायेंगे। उन्होने कहा कि स्वच्छता अभियान और पर्यावरण संरक्षण के लिए जनसहयोग आवश्यक है। आने वाली पीढ़ियों के लिए शुद्ध हवा, पानी व पर्यावरण देने के लिए हमें पर्यावरण और जल संरक्षण की दिशा में विशेष प्रसार करने होगे। 

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने की स्वच्छ भारत, स्वच्छ गढ़वाल अभियान की शुरुआत

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने गुच्चूपानी से स्वच्छ भारत, स्वच्छ गढ़वाल अभियान की शुरुआत। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वछता की तरफ बढ़ाया गया आपका एक कदम पूरे गढ़वाल को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा। सतपाल महाराज ने ये भी कहा कि राज्य सरकार टूरिज्म को बढ़ावा दे रही है, ऐसे में प्रदेश को स्वच्छ रखना हमारी सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने पीएम को धन्यवाद दिया कि वह केदारनाथ और बदरीनाथ आए, इससे टूरिज्म को बढ़ावा मिला है। प्रधानमंत्री के बाद से ध्यान गुफा एक हॉट प्लेस के रूप में उभर कर आई है। इस तरह की अन्य कई गुफाएं बनाने का कार्य भी पर्यटन विभाग कर रहा है।

वहीं, ऋषिकेश में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और आयुक्त गढ़वाल मंडल वीबीआरसी पुरुषोत्तम ने स्वयंसेवकों के साथ देहरादून रोड जंगलात चेक पोस्ट के पास स्वच्छता अभियान चलाया। 

युवाओं ने पर्यावरण संरक्षण को निकाली रैली 

ऋषिकेश में युवाओं ने पर्यावरण जागरूकता का साइकिल रैली से शानदार आगाज किया। बिलीव इन स्माइल टीम के सदस्यों की साइकिल रैली को पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस हरिद्वार रोड से रैली को नगर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ सीएल कोहली ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पैरा ओलंपिक खिलाड़ी नीरजा गोयल रैली में व्हील चेयर से दौड़ीं। रैली में करीब 300 युवा प्रतिभाग कर रहे हैं। 

इसके साथ ही नगर निगम ने समूचे नगर क्षेत्र को चार सेक्टर में विभाजित कर विशेष स्वच्छता अभियान शुरू किया है। त्रिवेणी घाट में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ नगर निगम की महापौर अनीता ममगाईं और मुख्य नगर आयुक्त चतर सिंह चौहान ने किया।

वायु प्रदूषण की रोकथाम पर दिया बल 

देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान ने दौड़ का आयोजन किया। इस दौरान आइसीएफआरई और एफआरआइ के वैज्ञानिकों समेत विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने इसमें हिस्सा लेकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। साथ ही इस वर्ष की थीम वायु प्रदूषण पर चर्चा करते हुए इसके रोकथाम पर बल दिया गया।

अधिकारियों और कर्मचारियों ने ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ 

वहीं, हरिद्वार जिले में विश्व पर्यावरण दिवस पर जिलाधिकारी दीपक रावत के नेतृत्व में सीसीआर रोड पर वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान रुड़की में विभिन्न सामाजिक संगठनों, शिक्षण संस्थानों के साथ ही प्रशासन, नगर निगम और वन विभाग की ओर से पर्यावरण दिवस मनाया। नगर निगम ने पार्क में पौधे रोपित करने के साथ ही शहर में विशेष सफाई अभियान चलाया। निगम और प्रशासनिक अधिकारियों ने पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी ली।

नुक्कड़ नाटक के जरिए दिया स्वच्छता का संदेश 

नैनीताल में संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन ने पर्यावरण जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही व्यापक सफाई अभियान चलाया। फाउंडेशन के अभियान का शुभारंभ पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी ने किया। सुबह सात बजे से शुरू कार्यक्रम में करीब डेढ़ हजार स्वयंसेवक शामिल हुए। माल रोड, स्नोव्यू, डीएसए मैदान, नैनी झील, सूखाताल, बारापत्थर, मस्जिद के समीप नाले की साफ सफाई की। नुक्कड़ नाटक का मंचन कर स्वच्छता का संदेश दिया।  

यह भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवस: जहरीली हवा में घुट रहा दूनघाटी का दम

यह भी पढ़ें: World Environment Day: उत्तराखंड में राइन जैसी शाइन होगी गंगा, मिल रहे सकारात्मक नतीजे

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में प्रदूषण से नुकसान को निपटने को 80 करोड़, नहीं कर सके खर्च

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.