Move to Jagran APP

मुख्य सेवक सदन में रक्षाबंधन समारोह आयोजित, महिलाओं ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बांधा रक्षा सूत्र

Raksha Bandhan 2023 मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में आयोजित रक्षाबंधन समारोह में प्रदेश की विभिन्न क्षेत्रों से आई महिलाओं ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) को रक्षा सूत्र बांधा। इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षा बंधन भाई-बहन के पवित्र बंधन का त्योहार है। रक्षा बंधन महिलाओं के सम्मान का भी पर्व है।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyMon, 28 Aug 2023 04:58 PM (IST)
महिलाओं ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बांधा रक्षा सूत्र

जागरण टीम, देहरादून। Raksha Bandhan 2023: मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में आयोजित रक्षाबंधन समारोह में प्रदेश की विभिन्न क्षेत्रों से आई महिलाओं ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) को रक्षा सूत्र बांधा।

इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षा बंधन भाई-बहन के पवित्र बंधन का त्योहार है। रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) महिलाओं के सम्मान का भी पर्व (Festival) है। उन्होंने कहा कि यह पर्व पौराणिक एवं सांस्कृतिक महत्व का पर्व भी है।

नारीशक्ति आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अग्रसर

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमारी नारीशक्ति ने अपने कार्यों और आत्मविश्वास से स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख रूपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है।

राज्य में महिला सशक्त बहना उत्सव योजना की शुरुआत

राज्य में महिला सशक्त बहना उत्सव योजना शुरू की गई है। आज हर क्षेत्र में हमारी मातृशक्ति का प्रतिनिधित्व बढ़ा है। राज्य में महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जा रहा है। उत्तराखण्ड (Uttarakhand) के विकास में मातृशक्ति की अहम भूमिका है।

पीएम के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण की दिशा में हो रहे अनेक कार्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक कार्य हो रहे हैं। उनके नेतृत्व में देश में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया गया। प्रधानमंत्री ने देश के सभी श्रद्धालुओं से अपील की कि अपनी धार्मिक यात्रा का 05 प्रतिशत व्यय स्थानीय एवं महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों पर अवश्य खर्च करें। इससे हमारे स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा।

आवास योजना के तहत बनें चार करोड़ से अधिक आवास

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले 09 सालों में देश में गरीबों के लिए 04 करोड़ से अधिक आवास बनाये गये। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में राज्य में जिन लोगों को आवास मिले उन्हें राज्य सरकार द्वारा घर में बर्तन एवं अन्य सामग्री खरीदने के लिए 05-05 हजार रुपये की धनराशि दी गई।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में अब जिनको आवास मिलेंगे उन्हें बर्तन एवं अन्य सामग्री खरीदने के लिए राज्य सरकार द्वारा 07-07 हजार रुपये की धनराशि दी जायेगी।

मुस्लिम समुदाय की महिलाओं ने सीएम को बांधी राखी

मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में इससे पूर्व मुस्लिम समुदाय की महिलाओं ने मुख्यमंत्री की कलाई में राखी बांधी। मुख्यमंत्री ने सभी को रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) की शुभकामनाएं देते हुए सबके सुखमय जीवन की कामना की।

इस अवसर पर श्रीमती गीता पुष्कर धामी, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती आशा नौटियाल, भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय महामंत्री महिला मोर्चा श्रीमती दीप्ति रावत, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष युवा मोर्चा सुश्री नेहा जोशी, बाल आयोग की अध्यक्ष डॉ. गीता खन्ना, श्रीमती गीता रावत, श्रीमती रूचि भट्ट, श्रीमती नेहा शर्मा, श्रीमती आशा कोठारी मौजूद थे।