Move to Jagran APP

दून वासियों पर चढ़ा डांडिया और गरबा डांस का खुमार, महिलाएं जा रही डांस ऐकेडमी

नवरात्र आने से पहले ही दून वासियों में डांडिया और गरबा सीखने का क्रेज बढ़ता नजर आ रहा है। इन नृत्य प्रेमियों में न केवल महिलाएं बल्कि पुरुष भी भागीदारी करने के लिए उत्साहित हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 08:58 AM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 08:58 AM (IST)
दून वासियों पर चढ़ा डांडिया और गरबा डांस का खुमार, महिलाएं जा रही डांस ऐकेडमी
दून वासियों पर चढ़ा डांडिया और गरबा डांस का खुमार, महिलाएं जा रही डांस ऐकेडमी

देहरादून, जेएनएन। भाव, राग और ताल तीनों के संगम से बनता है डांडिया और गरबा। नवरात्र आने से पहले ही दून वासियों में डांडिया और गरबा सीखने का क्रेज बढ़ता नजर आ रहा है। इन नृत्य प्रेमियों में न केवल महिलाएं बल्कि पुरुष भी बढ़ चढ़कर भागीदारी करने के लिए उत्साहित हैं। नवरात्र 29 सितंबर से आरंभ हो रहे हैं। नवरात्र में डांडिया और गरबा का रंग जमाने के लिए नृत्य प्रेमी दून की विभिन्न डांस ऐकेडमी में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

loksabha election banner

राजपुर रोड स्थित नुपुर डांस ऐकेडमी की डायरेक्टर नुपुर गुप्ता ने बताया कि नवरात्र में डांडिया और गरबा करने को लेकर महिलाओं में बेहद उत्साह है। उन्होंने बताया कि राग के माध्यम से हम किसी भी धुन को महसूस करते है और ताल से हम उस धुन पर थिरकते है। इसलिए नृत्य में इनका संगम होना जरूरी है। भाव, राग और ताल के बिना डांडिया और गरबा नहीं हो सकता है। इसलिए हम सीखने वाली महिलाओं को ट्रडिशनल ड्रेस पहनकर डांस सीखते है। ताकि नवरात्रों और दुर्गा पूजा के दौरान वह बिना असहज हुए खुलकर नृत्य कर सकें। उन्होंने बताया कि उनके पास जो महिलाएं डांस सीखने आ रही है वह इस समय मुख्य रूप से गरबा और डांडिया के मुख्य स्टेप सीख रही है ताकि वह नवरात्र में धूम मचा सकें।

गरबा सीखने के लिए एनर्जी होना जरूरी

पार्क रोड स्थित प्रभात डांस ऐकेडमी की डायरेक्टर सुनीता गुप्ता ने बताया कि गरबा और डांडिया के लिए एनर्जी का होना जरूरी है । बिना एनर्जी के यह डांस फीका पड़ जाता है।

पुरुष भी सीख रहे डांडिया

सुनीता गुप्ता ने बताया कि उनकी ऐेकेडमी में आने वालों में गरबा और डांडिया सीखने वालों में 25 फीसद भागीदारी पुरुषों की भी है। इनमें अठारह साल तक के बालकों की भागीदारी अलग है। उन्होंने बताया कि इस बार तिलक रोड स्थित तुलसी प्रतिष्ठान के डांडिया कार्यक्रम में उनकी अकाद्मी की महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें: लाला जमुनादास भगत की देन है देहरादून की रामलीला, ऐसे हुई इसकी शुरुआत

बेटियों को समर्पित रहेंगे इस बार के नवरात्र

मंदिर सेवा दल की बैठक में निर्णय लिया गया इस बार के नवरात्र बेटियों को समर्पित रहेंगे। पृथ्वी महादेव मंदिर में महंत श्रीश्री 108 रविंद्र पुरी महाराज की अध्यक्षता में सेवा दल की बैठक हुई। बैठक में दिगंबर भागवत पुरी महाराज ने कहा कि नवरात्र में समाज को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया जाएगा। पहले नवरात्र के दिन मंदिर में घट की स्थापना कर माता रानी की अखंड ज्योति जलाई जाएगी। मां को लाल चोला अर्पण कर उनका श्रृंगार किया जाएगा। इसके साथ ही नौ दिन प्रतिदिन मां दुर्गा का पाठ किया जाएगा। शाम को छह बजे से रात दस बजे तक विभिन्न जागरण पार्टियों मां का गुणगान करेंगी। सात अक्टूबर यानि नवमी की रात डांडिया रास का आयोजन किया जाएगा। बैठक में दिगंबर दिनेश पुरी, राजेंद्र आनंद, नवीन गुप्ता, नरेंद्र ठाकुर आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: दून में दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, सजने लगे हैं पूजा पंडाल Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.