Move to Jagran APP

सिटी बस ने महिला को कुचला, मौके पर ही मौत; चालक फरार

देहरादून के डालनवाला में सिटी बस ने महिला को कुचल दिया। जिससे उसकी मौत हो गई। जबकि चालक बस छोड़ मौके से फरार हो गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 07:44 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 07:44 PM (IST)
सिटी बस ने महिला को कुचला, मौके पर ही मौत; चालक फरार
सिटी बस ने महिला को कुचला, मौके पर ही मौत; चालक फरार

देहरादून, जेएनएन। दून की सड़कों पर मौत बन कर दौड़ रही सिटी बस ने रविवार को एक महिला की जान ले ली। सिटी बस से हादसा कोई पहली बार नहीं हुआ, इससे पहले भी बेकाबू रफ्तार और यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते फर्राटा भरने वाली सिटी बसें लोगों की जान की दुश्मन बन चुकी हैं। मगर न तो पुलिस महकमे के अधिकारियों की नींद टूट रही है और न ही परिवहन विभाग ही इनकी मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए कोई कदम उठा रहा है।

loksabha election banner

शीला देवी (55) पत्नी राजपाल सिंह निवासी धामपुर, बिजनौर की पुत्री डीएल चौक के पास रहती हैं। रविवार को वह पति के साथ बिजनौर से देहरादून के एक अस्पताल में भर्ती अपने किसी रिश्तेदार को देखने आई थीं। पुलिस के अनुसार शीला और उनके पति ने परेड ग्राउंड के पास से डीएल चौक के लिए बस पकड़ी। डीएल चौक पहुंचने पर दोनों बस से उतर गए और सड़क पार करने लगे। इसी बीच सिटी बस चालक डीएल चौक से वापस लौटने लगा। बस को आगे-पीछे करने के दौरान शीला बस की चपेट में आ गईं।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बस का अगला पहिया शीला के ऊपर से गुजर गया। शीला को बस की चपेट में आते देख उनके पति राजपाल सिंह ने शोर मचाया, लेकिन तब तक बस शीला के पैर के ऊपर के हिस्से गुजर चुकी थी। हादसे में शीला की मौके पर ही मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम को खबर दी, जब तक पुलिस मौके पर पहुंचती तब तक चालक बस छोड़कर फरार हो चुका था। चौकी इंचार्ज नालापानी शमशेर अली ने बताया कि बस को कब्जे में ले लिया गया है। चालक की पहचान कर उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

नियमों को ताक पर रख दौड़ती हैं बसें

देहरादून की सड़कों पर रफ्तार और जान से खेलती सिटी बस और विक्रम नियम-कानून को रौंदते हुए दौड़ती हैं। ठूंस-ठूंसकर सवारियां बैठाना, अपनी मनमाफिक रफ्तार से चलना, जरा सी बात पर सवारियों को बेइज्जत कर देना इनका शगल बन चुका है। इन बसों व विक्रमों में गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, स्कूली बच्चे भी सफर करते हैं, लेकिन नंबर लगाकर ज्यादा फेरे लगाने की होड़ में लोगों की जान से खिलवाड़ करने से इनके चालक नहीं हिचकते। कार्रवाई नहीं होने से सिटी बस चालकों के हौसले बुलंद हैं। उन्हें न यातायात के नियमों की परवाह है और न ही यात्रियों की सुरक्षा की फिक्र। हकीकत यह है कि पूर्व में हो चुके हादसों से जिम्मेदारों ने सबक लिया होता और चालकों की मनमानी अंकुश लगाने के लिए कदम बढ़ाया होता तो डीएल चौक पर शीला सिंह को अपनी जान न गंवानी पड़ती है। 

इन हादसों के बाद भी नहीं चेती पुलिस

-चार मार्च को रायपुर खाला के पास तेज रफ्तार बस पलट गई। 

-13 अगस्त 2018 को शिमला बाईपास पर तेज रफ्तार सिटी बस ने स्कूटी सवार मां-बेटी को कुचल दिया। 

- 21 अगस्त 2018 को सहारनपुर चौक की ओर जा रही महिला सवारी से विक्रम में सवार लोग छेड़खानी करने लगे। महिला खुद को बचाने के लिए विक्रम से कूद गई। हादसे में वह घायल भी हो गई थी।

- डोईवाला में 16 सितंबर 2018 को तेज रफ्तार सिटी बस के पलटने से डेढ़ दर्जन से अधिक यात्री घायल हुए।

- 27 सितंबर 2017 को राजपुर रोड पर तेज रफ्तार सिटी बस पलट गई। गनीमत थी कि बस में कोई यात्री सवार नहीं था।

मनमानी को नजरअंदाज कर देती है ट्रैफिक पुलिस

सिटी और विक्रम की मनमानी जगजाहिर है। शहर की सड़कों पर कभी भी इन्हें कतारबद्ध होकर तेज रफ्तार से आड़ा-तिरछा चलते देखा जा सकता है। यातायात पुलिस और सीपीयू दोनों की नजरें इन पर पड़ती हैं, लेकिन क्या मजाल है कि कोई इन्हें टोक दे। पुलिस की इसी लापरवाही के चलते दून शहर में हर वक्त सिटी बस और विक्रम से हादसों का डर बना रहता है। इसके चालक लेफ्ट टर्न या चौराहे पर बस खड़ी कर बेखौफ सवारी उतारते और बैठाते हैं। 

जाम की वजह भी बनती है मनमानी

सिटी बस और विक्रम चालकों की मनमानी एक-दो नहीं है। यातायात पुलिस ने सड़क पर चलने के जितने नियम बनाए हैं, उन सभी का पालन न करना इनके चालकों का शौक है। सबसे ज्यादा समस्या तब होती है, जबकि सिटी बस और विक्रम के चालक सवारी देखते ही ब्रेक मार कर रोक देते हैं। हर रोज इसकी वजह से लोग दुर्घटनाग्रस्त होते रहते हैं। यह सब आम लोगों को दिखता है, लेकिन पुलिस को नहीं। यही नहीं इसकी वजह से शहर में हर समय जाम की भी स्थिति बनती रहती है।

एसपी ट्रैफिक प्रकाश चंद्र आर्य ने कहा कि डीएल चौक पर हुए हादसे को देखते हुए सिटी बस चालकों की मनमानी अंकुश लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। सिटी बस के एसोसिएशन से इस बाबत मीटिंग की जाएगी और अभियान चलाकर चालकों के डीएल और उनके रिकार्ड को भी चेक किया जाएगा। सिटी बस या हो विक्रम के चालक, मनमानी करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: लक्‍सर में ट्रैक्‍टर ट्राली के नीचे दबकर किसान की हुई मौत

यह भी पढ़ें: हाईवे पर रपटी बाइक, ट्रक के नीचे आने से भाई-बहन की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.