Move to Jagran APP

जूनियर टीम की मुख्य कोच अनघा देशपांडे उत्तराखंड में मजबूत करेंगी महिला क्रिकेट टीम

उत्तराखंड जूनियर महिला टीम की नवनियुक्त मुख्य कोच एवं पूर्व भारतीय क्रिकेटर अनघा देशपांडे का कहना है कि उत्तराखंड में महिला क्रिकेट टीम को मजबूत करना उनकी प्राथमिकता है।

By Edited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 11:00 AM (IST)
जूनियर टीम की मुख्य कोच अनघा देशपांडे उत्तराखंड में मजबूत करेंगी महिला क्रिकेट टीम
जूनियर टीम की मुख्य कोच अनघा देशपांडे उत्तराखंड में मजबूत करेंगी महिला क्रिकेट टीम

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड जूनियर महिला टीम की नवनियुक्त मुख्य कोच एवं पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर अनघा देशपांडे का कहना है कि युवा खिलाड़ी कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं। उनकी क्षमता को परखकर उन्हें सांचे में ढालना आसान होता है। एक कोच का काम भी यही है कि वह खिलाड़ी की क्षमता को पहचाने और उसी के अनुसार उस पर कार्य करे। इससे सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। 

loksabha election banner

अनघा ने दैनिक जागरण से फोन पर बातचीत में बताया कि क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) ने उन्हें जूनियर टीमों (अंडर-16 व अंडर -19) की जिम्मेदारी दी है। उनका कहना है कि आने वाले समय में यही खिलाड़ी प्रदेश का भविष्य बनेंगे। ऐसे में बतौर कोच प्राथमिकता रहेगी कि इन खिलाड़ियों की नींव मजबूत करूं। इससे वह घरेलू सत्र तक ही सीमित न रहें, बल्कि राष्ट्रीय टीम का भी प्रतिनिधित्व करें। 

अनघा ने इसी वर्ष फरवरी में क्रिकेट को अलविदा कहा था। यह पहला मौका है, जब वह किसी टीम से मुख्य कोच के रूप में जुड़ी हैं। फिलहाल वह महाराष्ट्र में हैं और जल्द ही उनके उत्तराखंड पहुंचने की उम्मीद है।

चुनौतियों को बनाना है अवसर 

उत्तराखंड में महिला क्रिकेटरों को एकाध ही बड़े टूर्नामेट खेलने का मौका मिला है। यही वजह है कि पिछले सत्र में उत्तराखंड की महिला अंडर-16 टीम घरेलू सत्र में नहीं उतारी गई। ऐसे में आगामी सत्र में जूनियर महिला टीम को पहली सीढ़ी से शुरुआत करनी होगी। इसपर अनघा ने कहा कि वह चुनौतियों को अवसर में बदलने की सोच रखती हैं। 

सिखाना है अपना अनुभव 

अनघा ने कहा कि अंडर-16 के खिलाड़ी बच्चे ही होते हैं। बच्चों को दबाव डालकर नहीं सिखाया जा सकता। इसके लिए अच्छे व्यवहार की ज्यादा जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर जो भी सीखा है। वह सब खिलाड़ियों को सिखाने की कोशिश करूंगी। सीएयू को भी अनघा से काफी उम्मीदें हैं। 

अंडर-19 टीम ने किया प्रभावित 

उत्तराखंड की अंडर-19 महिला टीम ने पिछले सत्र में वीमेन अंडर-19 वनडे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन कर सभी को प्रभावित किया था। टीम ने लगातार छह मैचों में जीत दर्ज कर क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय कर लिया था। इसके बाद कोरोना वायरस के चलते टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया। 

अनघा की उपलब्धियां 

-2007 से 2015 तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व। 

-सात साल तक इंडिया ए टीम का प्रतिनिधित्व। 

-इंडिया ग्रीन, ब्ल्यू और रेड वीमेन का प्रतिनिधित्व। 

-2006 से 2012 तक महाराष्ट्र सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व। 

-2013 से 2016 तक इंडियन रेलवे सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व। 

-2018-19 में पुडुचेरी सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व। 

-2019-20 में महाराष्ट्र सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व। 

खिलाड़ियों को मिलेगी सीखने का मौका 

उत्तराखंड अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम की कप्तान ज्योति गिरी का कहना है कि अखबारों से पता चला कि अनघा मैडम जूनियर महिला टीम की कोच बनी हैं। उन्होंने काफी अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। हमें उम्मीद है कि उनके निर्देशन में उत्तराखंड के खिलाड़ियों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: खेल सामग्री में भी चीन को कमजोर करने की मुहिम, पढ़िए खबर

खिलाड़ियों के हित को ध्यान में रखकर चुने गए हैं कोच  

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा के मुताबि, प्रदेश के खिलाड़ियों के हित को ध्यान में रख सभी वर्गो की टीमों के लिए कोच चुने गए हैं। हम खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय कोचिंग दिलाना चाहते हैं। हमारी कोशिश है कि प्रदेश के खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मिलें।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच वसीम जाफर बोले, टीम में डालूंगा जीतने की आदत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.