Move to Jagran APP

केदारनाथ धाम स्थित ध्यान गुफा में इंटरकॉम की जगह लगेगा वायरलेस सेट

केदारनाथ धाम स्थित ध्यान गुफा को वायरलेस सुविधा से जोड़ा जाएगा। केदारनाथ में तैनात कर्मचारी ट्रायल करेंगे। यदि वायरलेस सेट ने यहां काम किया तो बुकिंग की अनुमति दी जाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 12:09 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 08:34 PM (IST)
केदारनाथ धाम स्थित ध्यान गुफा में इंटरकॉम की जगह लगेगा वायरलेस सेट
केदारनाथ धाम स्थित ध्यान गुफा में इंटरकॉम की जगह लगेगा वायरलेस सेट

देहरादून, जेएनएन। केदारनाथ धाम स्थित ध्यान गुफा को वायरलेस सुविधा से जोड़ा जाएगा। सोमवार को गढ़वाल मंडल विकास निगम के केदारनाथ में तैनात कर्मचारी ट्रायल करेंगे। यदि वायरलेस सेट ने यहां काम किया तो बुकिंग की अनुमति दी जाएगी। अन्यथा इंटरकॉम सेवा के सुचारु होने का इंतजार किया जाएगा। इधर, जीएमवीएन की एमडी ईवा आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि दिन में ध्यान गुफा में ध्यान करने की अनुमति दी जा रही है।  

prime article banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम की प्राचीन रुद्रा गुफा में ध्यान किया था। इसके बाद से यह गुफा देश-दुनिया में ध्यान गुफा के नाम से प्रचारित हो गई है। इस गुफा में सेल्फी लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। साथ ही ध्यान के लिए भी देशी-विदेशी पर्यटक जीएमवीएन से जानकारी ले रहे हैं। एक सप्ताह के भीतर करीब तीन सौ से ज्यादा लोग इसके बारे में जानकारी ले चुके हैं। मगर, इंटरकॉम सेवा बर्फबारी के कारण खराब होने से गुफा की ऑन लाइन बुकिंग नहीं हो पा रही है। 

गढ़वाल मंडल विकास निगम की एमडी ईवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि गुफा को पहले इंटरकॉम सेवा से जोड़ा गया था। बर्फ ज्यादा पड़ने से लाइन में फॉल्ट आ गया है। इसे ठीक करने में समय लगेगा। विकल्प के रूप में गुफा को फिलहाल वायरलेस सेट से जोडऩे के प्रयास किए जा रहे हैं। सोमवार को वायरलेस का ट्रायल किया जाएगा। यदि वायरलैस ने ठीक काम किया तो गुफा में ऑनलाइन बुकिंग की अनुमति शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी तक दिन में ध्यान गुफा में साधना की अनुमति दी जा रही है। इसके लिए 990 रुपये चार्ज लिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: जिस गुफा में पीएम मोदी ने की साधना वह चार धाम यात्रा टूर पैकेज में होगी शामिल

यह भी पढ़ें: PM Modi in Kedarnath: दो किमी चलकर गुफा तक पहुंचे और ध्यान साधना में हुए लीन

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.